UP Board Exam me Top Kaise Kare: बोर्ड एग्जाम में 95% से अधिक मिलेंगे अंक, पूर्व टॉपर ने खोला बोर्ड में टॉप करने का राज, जल्दी जाने

UP Board Exam me Top Kaise Kare? : इस लेख में आप जानेंगे बोर्ड एग्जाम में टॉप कैसे करें टिप्स. यदि आप भी 10वीं या 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं तो ये लेख आपके बेहद काम है. बोर्ड एग्जाम में हर कोई अच्छे अंक लाना चाहता है और इसके लिये पढ़ाई करता है लेकिन आपको बोर्ड एग्जाम की तैयारी कैसे करें इसका सही तरीका पता होना चाहिए ताकि बोर्ड एग्जाम में 95% से अधिक अंक मिले.

आपको बता दें कि बोर्ड परीक्षा में अब ज्यादा समय नहीं बचा है इसीलिए यहाँ जो भी शेयर किया जा रहा है कोशिश करें कि उसे जल्दी ही शुरू कर दें ताकि आपके अच्छे मार्क्स आ सके. अगर आप 10वीं या 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहें है तो आप मन में भी यह सवाल जरूर आता होगा कि “up board exam me top kaise kare?” या बोर्ड एग्जाम में टॉपर कैसे बने.

आपको बता दें कि यह इतना आसान नहीं हैं लेकिन अगर आप सही तरीके से पढ़ाई करते हैं तो टॉप जरूर कर सकते हैं. इसके लिये आपको जिन चीज़ो की आवश्यकता होगी उसके बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गयी हैं इसे अंत तक जरूर पढ़ें और फॉलो करें.

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

आपको यह जानकर खुशी होगी कि पिछले साल जितने भी यूपी बोर्ड में टॉपर हुए थे उन्होंने कुछ महत्वपूर्ण जानकारी है जो की सभी स्टूडेंट को प्रयोग करना चाहिए जो भी बोर्ड आफ एजुकेशन हाई स्कूल एंड इंटरमीडिएट उत्तर प्रदेश की पढ़ाई कर रहे हैं।

क्योंकिआपको कम समय में बेहतर पढ़ाई करने का महत्वपूर्ण अनुभव टॉपर से ही बता सकते हैं इसलिए यहां पर जितने भी पॉइंट ऑफ पॉइंट स्टेप बाय स्टेप तारीख के नीचे विस्तार से समझाएं गए हैं इन पर विशेष नजर डालें क्योंकि आपके करियर का सवाल है इसलिए हाई स्कूल इंटरमीडिएट के सभी 55 लाख बच्चे इस प्रक्रिया को एक बार जरूर पढ़ें अंत तक.

यूपी बोर्ड के एग्जाम आज से शुरू हो गई है 22 फरवरी से उसके बाद लगातार एग्जाम तक 9 मार्च तक चलेगा ऐसे में आपको जानकर खुशी होगी कि यूपी बोर्ड के उम्मीदवार को यहां पर बताए गए हैं।

यूपी बोर्ड में टॉप करना अपने आप में एक बहुत बड़ी कला होती है इस कला को सिखाना पड़ेगा क्योंकि विजेता और टॉपर्स इसका प्रयोग अक्सर करते हैं इसलिए यहां पर उन सभी तरीकों के बारे में खुफिया जानकारी अपडेट की गई है।

यूपी बोर्ड में टॉप करने वालों को इस बात की जानकारी हो जाती है कि किस तरीके से प्रश्न पेपर को हल करना है कैसे उत्तर को लिखना होता है क्योंकि उनको इस बात की पुष्टि होना कंफर्म हो जाता है कि किस तरीके से आसान तरीके से कहां से कैसे आपको टॉप करने के लिए जरूरी प्रक्रियाएं हैं यहां पर बताई गई हैं।

टॉपर्स के महत्वपूर्ण और खुफिया तरीके आपको पता होना चाहिए ताकि आपको यूपी बोर्ड में टॉप करने या अधिक अधिक से नंबर लाने में कोई भी समस्या नहीं होनी चाहिए।

UP Board Exam me Top Kaise Kare
UP Board Exam me Top Kaise Kare

UP Board Exam me Top Kaise Kare?: Overview

Advertisement
Artical NameUP Board Exam me Top Kaise Kare?
बोर्ड का नामउत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज, (UPMSP,)
परीक्षा का नामUPMSP हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 
श्रेणीUP Board exan top
10वीं कक्षा की परीक्षा22 फरवरी 2024
12वीं कक्षा, की परीक्षा22 फरवरी 2024
हाईस्कूल का पूर्णांक600 अंक
इंटरमीडिएट का पूर्णांक500 अंक
UP Board Exam me Top Kaise Kare?10th: Check Below
12th: Check Below
आधिकारिक वेबसाइटupmsp.edu.in

यूपी बोर्ड एग्जाम में टॉप कैसे करें? : up board exam me top kaise kare?

यूपी बोर्ड एग्जाम में टॉप कैसे करें या एग्जाम में टॉपर कैसे बने इसके लिये आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

  • आपका स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिये
  • अपना दिमाग तेज करें
  • क्लास में पढ़ाये विषयों के नोट्स बनाएं
  • स्कूल नियमित जाएं और जो पढ़ाया जाए उसका रिवीजन करें
  • खुद की तुलना किसी से ना करें
  • हमेंशा पॉजिटिव रहें
  • परीक्षा से पहले ही प्लानिंग कर लें जिस विषय में कमजोर हो उसपर ज्यादा समय दें
  • थोड़ा थोड़ा समय सभी विषय को दें और उनमें रूचि पैदा करें कि आपका मन लगे
  • जिस प्रकार के प्रश्नो में दिक्क़त हो उन्हें नोट कर लें और अपने गुरुजनो का सहारा लें
  • लिखावट अच्छी और सुंदर बनाएं तथा विराम चिन्हो, मात्राओं का सही से प्रयोग करें
  • पढ़ाई के माहौल में रहे अर्थात् आपके आस पास का माहौल अच्छा हो ज्यादा शोर शराबा न हो
  • पिछले साल के प्रश्न पत्रों को हल करें
  • ग्रुप डिस्कसन करें उसमें फसे हुए प्रश्नो को रखें
  • नकारात्मक लोगों से बचें और दूर रहें
  • परीक्षा का प्रेशर बिल्कुल ना लें आदि चीजों पर ध्यान दें.

यूपी बोर्ड एग्जाम में टॉपर कैसे बने : up board exam me topper kaise bane

(1) स्वास्थ्य से अर्थ है अगर आप स्वस्थ रहेंगे तो आपका दिमाग भी पॉजिटिव रहेगा और आप ज्यादा समय तक बैठ कर पढ़ाई कर सकते हैं.

(2) दिमाग तेज करने के लिये आप बादाम और दूध का सेवन नियमित करें इसके बाद कम से कम 6 घंटे की नींद लें और जब उठे तो हाथ पैर धोकर पढ़ाई करने बैठ जाएं. ऐसा नियमित करने से आपका दिमाग भी सही दिशा में कार्य करने लगेगा.

(3) क्लास में पढ़ाये गए विषयों का नोट्स बनाने से कई फायदे हैं इसका ख़ासकर फायदा परीक्षा के समय में लें सकते हैं क्योंकि आपका अपना लिखा हुआ नोट्स ज्यादा समझ में आता है. इसीलिए कोशिश करें अपना नोट्स अच्छा और साफ सुथरा बनाएं ऐसा करने से बोर्ड एग्जाम में कॉपी लिखते समय उसी प्रकार से अच्छा लिखेंगे तो आपके अंक भी अच्छे आएंगे.

(4) स्कूल नियमित जाएं और जो पढ़ाया जाए उसका रिवीजन करें ऐसा करने से आपका कोई भी टॉपिक छूटेगा नहीं और आपका मन भी लगा रहेगा जिससे पढ़ाये गए टॉपिक में आपकी रूचि बढ़ेगी और किसी टॉपिक को समझने के लिये उसमें मन लगना बहुत जरूरी हैं तो कोशिश करें कि थोड़ा ही पढ़ें लेकिन पूरा ध्यान केंद्रित करके.

(5) आप सबसे अलग हैं क्योंकि आप टॉपर बनने कि तैयारी कर रहें इसीलिए किसी से तुलना बिल्कुल ना करें ऐसा करने से आप नकारात्मक विचारों में घिर जायेंगे तो ऐसा ना सोचें. आप सिर्फ अपने पढ़ाई पर फोकस करें और पॉजिटिव रहें.

(6) पॉजिटिव – आप हमेंशा अपने लक्ष्य को लेकर पॉजिटिव रहें. जो भी पढ़ें उसे सकारात्मक हो कर पढ़ें और जो पढ़ें हो उसमें से जितने महत्वपूर्ण टॉपिक हो उन्हें लिखने की कोशिश करें और इस बार अलग से रफ पर करें.

(7) किसी कार्य को अच्छे से करने के लिये प्लानिंग बहुत जरूरी हैं इसीलिए पढ़ाई करने के लिये भी सही रणनीति बनानी चाहिए. आपको उन विषयों को थोड़ा ज्यादा समय देना चाहिए जिसमें आप कमजोर हैं. ऐसे विषयों में रूचि पैदा करें ताकि जो भी पढ़ें वह टॉपिक क्लियर समझ में आये और आपका मन लगा रहे साथ ही ज्यादा जानने की इच्छा जागृत हो.

(8) थोड़ा थोड़ा समय उन विषयों को भी दें जिन्हें आप तैयार कर चुके हो क्योंकि इनसे आप ज्यादा अंक हासिल कर सकते हैं तो इन्हें अनदेखा बिल्कुल ना करें.

(9) गणित के जिन प्रश्नो को सॉल्व करते समय आपको दिक्क़त हो उन्हें नोट करके रखें और जब भी समय मिले तो यह जानने की कोशिश करें कि आखिर आपसे गलती कहाँ हो रही है और जब समझ में ना आये तो अपने गुरुजन या दोस्तों का सहारा लें.

(10) सबसे बड़ी बात आप परीक्षा में जो भी लिखें उसकी प्रैक्टिस पहले से करें ताकि आपकी राइटिंग अच्छी हो साथ ही सबसे ज्यादा जरुरी है कि विराम चिह्न का प्रयोग सही जगह करें. ध्यान रखें आपकी लिखावट जितनी अच्छी होगी वह कॉपी पढ़ने वाले व्यक्ति को भी प्रभावित करेगी और आपको अंक भी अच्छे मिलेंगे.

(11) पढ़ाई करने के लिये सबसे अच्छा माहौल वहां होता हैं जहाँ शांति होती होती है क्योंकि बाहरी शोर शराबा से ध्यान भटकता है, यदि घर में ज्यादा हलचल हो तो किसी इसका भी तरीका है कि जब सब लोग सो जाएं तब पढ़ाई के लिये ज्यादा समय दें, आप चाहें तो इस बारे में अपने घर के सदस्यों से बात भी कर सकते है अथवा किसी ऐसे कमरे में जाएं जो एकदम से एकांत में हो लेकिन इस बात का खास ध्यान रहे कि उस कमरे में आपके पढ़ाई की सारी सामग्री हो जैसे टेबल, कुर्सी, पेन, किताबें, भरपूर उजाला अथवा एलइडी लाइट, पीने के लिये स्वच्छ पानी आदि ताकि किसी भी सामान के लिये आपको बार बार बाहर न जाना पड़े. क्योंकि इन चीज़ो से भी ध्यान भटकता है।

(12) यदि आप परीक्षा में टॉप करना चाहते है तो आपके पास पिछले साल का पेपर जरूर होना चाहिये ताकि आपको परीक्षा में आने वाले पेपर और पूछे जानें वाले प्रश्नो का स्तर पता हो. इससे आपकी तैयारी और अच्छी होगी, इन प्रश्नो की प्रैक्टिस भी करें. इन सब में सबसे जरूरी बात है कि आप जब भी इन्हें हल करने बैठे अपने साथ घड़ी जरूर रखें और कोशिश करें कि परीक्षा में जितना समय मिलता है उतने में ही हल करने की कोशिश करें इससे आपकी तैयारी काफी हद तक टॉपर्स जैसी हो जाएगी.

(13) ग्रुप डिस्कसन बहुत जरूरी है ऐसे जगहों पर उन प्रश्नो को रखें जो आपको न आते हो इससे यह फायदा होगा कि आपका कोई भी साथ उस प्रश्न को समझायेगा तो आप तुरंत समझ जायेंगे कि आपकी गलती किस पॉइंट पर थी इस तरह से आपको किसी फसे हुए प्रश्न हो हल करने में काफी आसानी होगी.

(14) कई बार ऐसा होता है कि आपके आस पास के लोग नकारात्मक विचारों से खुद तो घीरे होते है और आपको भी भ्रमित अथवा संदेह में डाल देतें है कि ये आपसे नहीं होगा या आप गलत कर रहें तो ऐसे लोगों से आपको जरूर दूर रहना चाहिए. उनकी नकारात्मक सोच आपको प्रभावित ना करे इसीलिए इनसे किसी भी प्रकार की वार्तालाप अथवा विचार विमर्श करने से बचें.

(15) यदि आपकी परीक्षा कल या नजदीक में है तो आपको बिल्कुल प्रेशर नहीं लेना चाहिए क्योंकि इससे जो आ रहा होता है वह भी प्रभावित होता है इसीलिए कोशिश करें कि परीक्षा में से पहले किसी भी प्रकार का बोझ ना लें. अपने माइंड को पॉजिटिव रखने के लिये मोटिवेशनल वीडियो देखें.

अगर आप किसी भी प्रकार का तनाव महसूस कर रहें है तो थोड़े टाइम के लिये कैलाश खेर का मोटिवेशनल सांग या कोई अपना पसंदीदा गाना सुन सकते है इससे काफी हद तक आपको अच्छा महसूस होगा और पाएंगे की आप पहले से फिर से पढ़ने के लिये तैयार है।

इसे भी पढ़ें : यूपी बोर्ड एग्जाम में निबंध कैसे लिखें

निष्कर्ष : हमें आशा है इस लेख “यूपी बोर्ड एग्जाम में टॉप कैसे करें (up board exam me top kaise kare) में आपने बहुत कुछ नई बातें जानी होगी. इस लेख को ज्यादा से ज्यादा दोस्तों तक पहुचाये ताकि इसे फॉलो करके आपके दोस्त भी यूपी बोर्ड एग्जाम में टॉप करें. धन्यवाद।

बदल गया यूपी बोर्ड परीक्षा तिथि का समय अब इतने बजे नहीं होगी परीक्षा देखें कितना बढ़ाया गया टाइम: UP Board Exam Time Change

UP Board 12th Result Dairect Link 2024: ऐसे देखना है रिजल्ट UP Board 10th Result Dairect Link 2024: ऐसे देखना है रिजल्ट MP Board 10th 12th Result: जल्दी चेक करें एमपी बोर्ड रिजल्ट UP Board Result: यूपी बोर्ड 10th 12th रिजल्ट, यहां से चेक कर सकेंगे नवोदय विद्यालय रिजल्ट 2024, जल्दी चेक करें