How to Write Essay in Board Exam: यूपी बोर्ड एग्जाम में निबंध लिखने का तरीका 2024, तभी मिलेगा में पूरे नंबर

How to write essay in board exam: इस लेख में आप यूपी बोर्ड में निबंध लिखने का तरीका जानेंगे. निबंध क्या होता है? निबंध के कितने प्रकार होते हैं अथवा किसी भी टॉपिक पर निबंध लिखते समय हम किन – किन बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे बोर्ड एग्जाम में टॉपर्स की तरह कॉपी लिखें ताकि जो भी व्यक्ति आपका निबंध पढ़ें वो आपके निबंध से अत्यधिक प्रभावित हो.

निबंध लेखन एक कला है जिसके माध्यम से आप अपने विचारों को दूसरों को समझा सकते हैं लेकिन निबंध कैसे लिखें ये स्टूडेंट को पता होना चाहिए क्योंकि यूपी बोर्ड एग्जाम में निबंध लिखने का तरीका आपको अच्छा अंक दिला सकता है. इसीलिए हम आपको निबंध के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं ताकि आप अच्छा निबंध लिखने का तरीका (How to write essay in hindi) जान पाए.

यूपी बोर्ड में निबंध लिखना एक कला होती है जो कि आपको पता होना चाहिए यहां पर विस्तार से उसे कल के बारे में विस्तृत वर्णन किया गया है यूपी बोर्ड के हाई स्कूल इंटरमीडिएट के सभी उम्मीदवार ध्यान से ध्यान दें क्योंकि आपकी परीक्षा और आपके रिजल्ट में निबंध से भी नंबर जडेजा जो कि आपका प्रतिशत को बढ़ाएगा।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

यूपी बोर्ड में निबंध कैसे लिखना है कितना लिखना है इसकी जानकारी आपको होना चाहिए क्योंकि जानकारी अगर आपको नहीं है तो आपको बहुत ज्यादा नुकसान हो जाएगा और परीक्षा में आपको बहुत कम नंबर मिलेंगे।

निबंध क्या होता है (what is essay in hindi)

Advertisement

यूपी बोर्ड एग्जाम में हिंदी विषय में अच्छे अंक लाना आसान नहीं है खासकर तब जब सुंदर लिखावट न हो. लेकिन इसे हम अन्य भाषाओं की तुलना में जल्दी सीख लेते हैं और इसमें बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं. बोर्ड एग्जाम में 1-1 अंक कितना मायने रखता है ये तो आप सभी जानते होंगे. वैसे तो हिंदी में कई तरह के प्रश्न आते हैं लेकिन निबंध से भी एक प्रश्न अनिवार्य रूप से आता ही है.

ऐसे में आपको निबंध क्या होता है और निबंध कैसे लिखें अथवा निबंध लिखने का तरीका पता होना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि अच्छा निबंध लिख कर आप अपने अंक बढ़ा सकते हैं तो आईये जानते हैं निबंध किसे कहते हैं.

किसी विषय पर अपने विचारों और भावों को लिखने की कला को निबंध कहते हैं. निबंध हम एक क्रम में अथवा लिपि बद्ध तरीके से लिखते हैं. प्रायः निबंध हम उन विषयों पर लिखते हैं जिन्हें देखते हैं, पढ़ते हैं अथवा सुनते आये हैं. ये कोई प्राकृतिक घटना, इतिहास, महापुरुष, विषय, विज्ञान, त्यौहार, मानवकृत घटना पर लिखा जाता है.

आमतौर पर बोर्ड परीक्षा में इन टॉपिक पर आधारित निबंध (essay) लिखने के लिये आता है. जिसमें विज्ञान एक चमत्कार, वरदान या अभिशाप, पर्यावरण/प्रदूषण पर निबंध, त्यौहार जैसे दीवाली पर निबंध, राष्ट्रीय पर्व जैसे 26 जनवरी, 15 अगस्त पर निबंध, किसी समस्या पर निबंध अथवा किसी महापुरुष जैसे महात्मा गांधी एक राष्ट्रपिता के रूप में, सुभाष चन्द्र बोस या किसी ऐतिहासिक घटना पर आधारित निबंध आता है.

How to Write Essay in Board Exam
How to Write Essay in Board Exam

निबंध के प्रकार (type of essays in hindi)

हिंदी में निबंध निम्नलिखित प्रकार के होते है.

  • वर्णनात्मक निबंध
  • विचारात्मक निबंध
  • भावात्मक निबंध
  • विश्लेषणात्मक

वर्णात्मक निबंध : इस प्रकार के निबंध में हम किसी वस्तु, खेल, त्यौहार, व्यक्ति, घटना का वर्णन के ऊपर लिखते हैं इसे वर्णात्मक निबंध कहते है. इस प्रकार के निबंध विद्यालय अथवा परीक्षा में लिखने को बोला जाता है तो ऐसे निबंध लिखते समय घटना रोचक होनी चाहिए ताकि पढ़ने व्यक्ति वाला बोर न हो. ऐसे निबंध को कम शब्दों में लिखना चाहिए जिससे पढ़ने वाले के अन्दर दिलचस्पी पैदा हो.

विचारात्मक निबंध : इस प्रकार के निबंध किसी विशेष टॉपिक पर लिखा जाता है जैसे आतंकवाद, अहिंसा, नस्लवाद, गरीबी, राष्टीय एकता, भुखमरी, किसी सामजिक कार्यकर्म आदि. आमतौर पर ऐसे विषयों पर निबंध लिखना थोड़ा कठिन होता है किन्तु इसका प्रभाव समाज में परोक्ष रूप से दिखाई देता है तो हम इसे आराम से लिख सकते हैं.

भावात्मक निबंध : इस प्रकार के निबंध (essay) में किसी विचार, कथन, दोहा अथवा भाव पर लिखते हैं. इसमें हम उस भाव को जरूर शामिल करते हैं जिससे पढ़ने वाले पर प्रभाव छोड़ सके. प्रायः भावात्मक निबंध को लिखते समय हम कवि के भावों को प्रकट करते है उसमें हमें कवि की प्रकृति अथवा विषय में कितनी रूचि और झलक नज़र आती है जैसे वह भाव प्रत्यक्ष दिखाई देता हो इस हिसाब से आत्मभाव लिखते हैं.

विश्लेषणात्मक निबंध : इस प्रकार के निबंध में हम आकस्मिक घटनाओं, विवादों, सम्बन्धो, जागरूकता आदि पर निबंध लिखते हैं. जैसे भारत और चीन विवाद पर, पाकिस्तान के विवाद पर, बढ़ते डॉलर के रेट पर, अन्तर्राष्टीय मुद्दों (रूस यूक्रेन युद्ध, इजराइल और फिलिस्तीन के बीच संघर्ष) और अर्थव्यवस्था पर निबंध लिखकर जागरूकता को बढ़ावा दे सकते हैं.लेकिन ऐसे विषयों पर निबंध लिखते समय हमें पूरी जानकारी होनी चाहिए जिससे हम अपने सुझाव भी दें सके.

बोर्ड एग्जाम में निबंध लिखने का तरीका (write essay in board exam)

किसी भी विषय पर निबंध लिखते समय आपको ये चार हैडिंग अपने निबंध में जरूर रखनी चाहिए.

  • शीर्षक
  • प्रस्तावना
  • विषय विस्तार
  • उपसंहार

शीर्षक : यह किसी भी निबंध (essay) का विषय होता है कि आप किस विषय पर निबंध लिखने जा रहे हैं. जैसे बेरोजगारी एक समस्या, पर्यावरण प्रदूषण एक समस्या, जनसंख्या वृद्धि एक समस्या, गरीबी अथवा भुखमरी आदि.

प्रस्तावना : इसमें हम उस विषय के बारे में हल्की फुल्की जानकारी पहले से दें देतें हैं ताकि पढ़ने वाले व्यक्ति में रूचि उत्पन्न हो और खासतौर पर वह व्यक्ति ये जान पाए की निबंध में क्या क्या अनुच्छेद शामिल हैं. किसी भी निबंध की प्रस्तावना अच्छी होनी चाहिए क्योंकि प्रस्तावना से ही निबंध की शुरुआत की जाती है. प्रस्तावना को भूमिका के नाम से भी जानते हैं आमतौर पर प्रस्तावना की शुरुआत किसी श्लोक से करनी चाहिए फिर इसकी व्याख्या करनी चाहिए इससे बोर्ड पेपर में अच्छे अंक मिलेंगे.

विषय विस्तार : इसे हम प्रस्तावना के बाद लिखते हैं और इसमें मुख्य रूप से उस विषय के बारे में लिखते हैं जो हमारा मुख्य टॉपिक होता है जैसे बेरोजगारी एक समस्या, बेरोजगारी के कारण, इससे लाभ अथवा नुकसान, बेरोजगारी को दूर अथवा कम करने के उपाय आदि तीन या चार छोटी – छोटी हैडिंग डालकर उसके अंतर्गत ऐसे टॉपिक वाइज लिखते हैं इसे विषय विस्तार कहते हैं.

उपसंहार : इसे हम निष्कर्ष के नाम से भी जानते हैं. इसमें आमतौर पर उससे मिलने वाली शिक्षा, सीख, सुझाव को स्पष्ट करते हैं ताकि व्यक्ति समझ पाए कि अपने जिसके बारे में बताया हैं उससे क्या सीख मिली है.

इसे भी पढ़ें : यूपी स्कालरशिप स्टेटस चेक करें वेरीफाई हुआ या नहीं

बोर्ड एग्जाम में निबंध लिखते समय इन बातों का ध्यान दें

यदि आप किसी विषय पर निबंध लिख रहें हैं तो निबंध लिखते समय आपको निम्न बातों का ध्यान रखना आवश्यक है.

  • सबसे पहले “up board exam 2024” जिस बारे में निबंध लिखने जा रहें हैं उसके बारे में अच्छे से जानकारी हासिल कर लें क्योंकि आपके पास जितनी अधिक जानकारी होगी आपका निबंध उतना ही अच्छा होगा इससे आपके अंक भी बढ़ेगे.
  • हो सके तो निबंध में छोटे छोटे शब्दों का और पैराग्राफ का प्रयोग करना चाहिए.
  • जिस बारे में लिख रहें हो उससे सम्बन्धित शब्दों का चुनाव करना चाहिए.
  • निबंध बिल्कुल आसान भाषा में और साधारण शब्दों में लिखना चाहिए यानि कि कठिन शब्दों के प्रयोग करने से बचना चाहिए.
  • निबंध में स्वच्छता और विराम चिन्हों के प्रयोग का खास ध्यान रखें.
  • निबंध लिखते समय अपनी लिखावट को सुंदर और स्पष्ट रखें इससे पढ़ने वाले रूचि अधिक होगी और समझ में भी आएगा.
  • ज्यादा घुमाने अथवा रिपीट लाइन के प्रयोग न करें इससे अरूचि का भाव पैदा होता है इसीलिए ऐसा करने से बचें.

परीक्षा में पूछे जानें वाले निबंध (important essays)

क्रम संख्या up board exam 2024 निबंध का विषय (Essay Topic’s)
1.शिक्षा पर निबंध
2.तकनीक पर निबंध
3.विज्ञान पर निबंध
4.कम्प्यूटर पर निबंध
5.इंटरनेट पर निबंध
6.दीवाली पर निबंध
7.होली पर निबंध
8.दशहरा पर निबंध
9.लोहड़ी पर निबंध
10.रक्षाबंधन पर निबंध
11.नवरात्रि पर निबंध
12.भाई दूज पर निबंध
13.26 जनवरी पर निबंध (गणतंत्र दिवस पर निबंध)
14.15 अगस्त पर निबंध (स्वतंत्रता दिवस पर निबंध)
15.दुर्गा पूजा पर निबंध
16.जन्मआष्ट्मी पर निबंध
17.शिक्षक पर निबंध (शिक्षक दिवस पर निबंध)
18.महात्मा गांधी पर निबंध
19.सुभाष चन्द्र बोस पर निबंध
20.डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम पर निबंध
21.स्वामी विवेकानंद पर निबंध
22.मदर टेरेसा पर निबंध
23.अब्राहम लिंकन पर निबंध
24.लाल बहादुर शास्त्री पर निबंध
25.पंडित जवाहर लाल नेहरू पर निबंध
26.सरदार वल्लभभाई पटेल पर निबंध
27.मार्टिन लूथर किंग पर निबंध
28.खेल पर निबंध
29.मेरा पसंदीदा खेल पर निबंध
30.मेरा परिवार पर निबंध
31.मेरे सबसे प्रिय शिक्षक पर निबंध
32.मेरा सबसे अच्छा दोस्त पर निबंध
33.गर्मी की छुट्टियों पर निबंध
34.पर्यावरण पर निबंध
35.पर्यावरण प्रदूषण पर निबंध
36.प्रदूषण पर निबंध
37.जल प्रदूषण पर निबंध
38.नदियों पर निबंध
39.ध्वनि प्रदूषण पर निबंध
40.वायु प्रदूषण पर निबंध
41.ग्लोबल वार्मिंग पर निबंध
42.प्राकृतिक आपदाओ पर निबंध
43.वनों की कटाई पर निबंध
44.पेड़ो का महत्व पर निबंध
45.भ्रष्टाचार पर निबंध
46.बेरोजगारी पर निबंध
47.महिला सशक्तिकरण पर निबंध
48.जनसंख्या पर निबंध
49.अनुशासन पर निबंध

FAQ’S based on essay : अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी में निबंध कैसे लिखें

हिंदी में निबंध की शुरुआत प्रस्तावना से की जाती है. प्रस्तावना में वे सभी हेडिंग रखें जाते हैं जिनका प्रयोग हम निबंध लिखते समय करते हैं. प्रस्तावना के अन्दर निबंध में किये जाने वाले विषय के मुख्य बिंदु पर बताते हैं ताकि निबंध पढ़ने वाले में रूचि उतपन्न हो.

निबंध लिखते समय किन किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है?

किसी भी निबंध को लिखते समय हमें उसके बारे में पूरी जानकारी होनी आवश्यक है. निबंध लिखते समय विराम चिन्ह का प्रयोग सही जगह पर करना अति आवश्यक होता है. जिस विषय के ऊपर निबंध लिखते हैं उससे जुड़े शब्दों को रखना तथा मुद्दों को रखना जरूरी होता हैं अंत में आपको उससे क्या सीख मिली या कैसे किसी समस्या को रोकें उसके उपाय के बारे में भी बताना आवश्यक हैं.

निबंध कितने शब्दों में लिखना चाहिए?

किसी भी निबंध को कम से कम 500 से 1000 शब्दों में लिखना चाहिए लेकिन ध्यान रहे कि निबंध जिस बारे में हो उसकी पूरी जानकारी उसमें होनी चाहिए अन्यथा उसे पूर्ण नहीं माना जायेगा. निबंध भी टॉपिक पर हो किन्तु आसान शब्दों में होने चाहिए ताकि पढ़ने वाले को और जानने की इच्छा हो.

UP Board 12th Result Dairect Link 2024: ऐसे देखना है रिजल्ट UP Board 10th Result Dairect Link 2024: ऐसे देखना है रिजल्ट MP Board 10th 12th Result: जल्दी चेक करें एमपी बोर्ड रिजल्ट UP Board Result: यूपी बोर्ड 10th 12th रिजल्ट, यहां से चेक कर सकेंगे नवोदय विद्यालय रिजल्ट 2024, जल्दी चेक करें