UP Board Exam Center 2024: अलर्ट! अब सिर्फ़ 8264 केंद्रों पर होगी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल-इंटरमीडिएट परीक्षा, इनका नाम कट गया @upmsp.edu.in

UP Board Exam Center 2024: आपको तो इस बात की जानकारी हो ही गई होगी अब तक की यूपी बोर्ड सेंटर फाइनल सेंटर लिस्ट आधिकारिक रूप से जारी कर दिया गया लेकिन क्या आपको पता है अब कितने परीक्षा केदो पर परीक्षा होने वाली है आपकी परीक्षा केंद्र का नाम आया है या नहीं जिसमें आपकी परीक्षा होने वाली है क्या उसमें परीक्षा होगी या नहीं इसकी पूरी जानकारी यहां पर देख सकते हैं और पिछले साल के मुकाबले इस साल परीक्षा केंद्र घटा गए हैं क्योंकि उन पर आपत्तियां दर्ज की गई थी।

जिसको माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज ने संज्ञान में लिया और उसे पर कार्रवाई कर दी है अब उन केदो पर परीक्षा बिल्कुल नहीं होने वाली है और कुछ स्टूडेंट ने भी आपत्तियां दर्ज की थी जिसमें यह बताया जा रहा था कि यह परीक्षा केंद्र बहुत दूरी पर बनाए गए हैं जिसमें छात्रों को आने-जाने में बहुत asuvidha का सामना करना पड़ रहा है बोर्ड ने इस बात को भी ध्यान दिया है और अब जितने भी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं सब बिल्कुल नजदीक बनाए गए हैं।

आपका परीक्षा केंद्र भी नजदीक होगा लेकिन उसे जरूरी है कि लिए कुछ जान लेते हैं कितने छात्र इस बार यूपी बोर्ड के परीक्षा में भाग लेने वाले हैं और उनमें से कितने हाई स्कूल के छात्र-छात्राएं हैं और टोटल कितने छात्र हैं उसके साथ ही आपको यह भी पता चलेगा कि इंटरमीडिएट में इस बार यूपी बोर्ड 2024 परीक्षा में कितने छात्र छात्रा बैठने वाले हैं इसका पूरा आंकड़ा यहां पर देखने को मिलने वाला है इसलिए आर्टिकल को पूरा पढ़े उसके साथ ही यूपी बोर्ड के सचिव देवकांत शुक्ला ने नकल विहीन परीक्षा कराने को लेकर क्या कुछ जानकारी दी है यह भी देख लेते हैं।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

सबसे बड़ी बात तो यहां है कि यूपी बोर्ड में पिछले साल की अपेक्षा थोड़े से कम छात्र इस बार पंजीकरण किए हैं परीक्षा के लिए तो ऐसे में बोर्ड ने कुछ परीक्षा केदो को हटा भी दिया है पिछले साल की अपेक्षा 1 साल 489 परीक्षा केंद्र घटा गए हैं जानकारी के मुताबिक।

पिछले साल को देखते हुए इस साल थोड़े से छात्र कम हुए हैं यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए इसलिए बोर्ड ने कुछ परीक्षा केदो को बाहर कर दिया है अब उनमें परीक्षा इस साल नहीं होने वाली है।

यूपी बोर्ड के जितने भी परीक्षा केंद्र बाहर किए गए हैं उनके पूरे जानकारी और यूपी बोर्ड के फाइनल सेंटर लिस्ट इस वेबसाइट पर आपको मिल जाएगी चेक कर लें कि आपके कॉलेज का सेंटर बदल गया है या नहीं।

UP Board Exam Center 2024
UP Board Exam Center 2024

वर्ष 2023 की तुलना में इस बार कम किए गए हैं 489 परीक्षा केंद्र

Advertisement

हाईस्कूल में कुल इतने छात्र देंगे परीक्षा

वर्ष 2024 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए केंद्र फाइनल हो गया हैं। इस बार 8264 केंद्रों पर परीक्षा कराई जाएगी। वर्ष 2023 की तुलना में इस बार 489 परीक्षा केंद्र घटे हैं। हाईस्कूल परीक्षा के लिए 29,47,324 तथा इस तरह कुल 55,25,288 छात्र-छात्राएं परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

इंटरमीडिएट में कुल इतने छात्र देंगे परीक्षा

इंटरमीडिएट के लिए 25,77,964 छात्र-छात्राएं, पंजीकृत हैं। इसमें लड़की और लड़कियां सभी शामिल हैं टोटल इस बार हाई स्कूल और इंटरमीडिएट को मिलाकर 55 लाख 25 हज़ार 288 छात्र छात्राएं हैं या जानकारी दिव्याकांत सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज ने दी है।

यूपी बोर्ड को वर्ष 2023 की परीक्षा में 8753 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। वर्ष 2024 की परीक्षा के लिए कम केंद्र बनाकर यूपी बोर्ड ने निगरानी बढ़ाने की नीति पर शुरुआत से काम किया।

परीक्षार्थी

  1. हाईस्कूल बालक: 15,71,687 बालिका-13,75,637 योग- 29,47,324
  2. इंटरमीडिएट वालक: 14,28,731 बालिका- 11,49,233 योग-25,77,964
  3. टोटल योग: 55,25,288 छात्र-छात्राएं परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखे जाएंगे प्रश्न पत्र पेपर

जैसा कि आपको पता है प्रश्न पत्र पेपर लीक हो जाता है बहुत तेजी के साथ लेकिन इसलिए बोर्ड के अधिकारियों ने या फैसला लिया है और सचिव ने या फैसला लिया है कि यूपी बोर्ड में जो परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र सभी कॉलेज में भेजा जाता है उसे नकल से बचने के लिए हर कसम भाव कदम उठाए जा रहा है और यह बताया गया है कि प्रश्न पत्र जहां पर रखा जाएगा सीसीटीवी कैमरे और स्ट्रांग रूम में निगरानी रहेगी और उसमें या भी बताया जा रहा है

कि नियमित डबल लाक अलमारी को खोलने प्रश्न पत्रों के वितरण के संबंध में पूरी व्यवस्था बना ली गई है और सभी परीक्षा केदो पर या आदेश भी जारी कर दिया गया है कि प्रश्न पत्र सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होना जरूरी है और नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए पूरा बंदोबस्त किया जा रहा है।

इस तरीके से होगी यूपी बोर्ड में नकल पर लगाम

  • नकलविहीन परीक्षा को प्रशिक्षित होंगे केंद्र व्यवस्थापक
  • प्रयागराजः यूपी बोर्ड की वर्ष 2024 की परीक्षा के लिए केंद फाइनल
  • करने के बाद सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने
  • नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराने की दिशा में नई पहल की है। परीक्षा केंद्र के
  • स्ट्रांग रूम में प्रश्नपत्रों के रख-रखाव, स्ट्रांग रूम खोले जाने एवं अन्य
  • जानकारी देने के लिए केंद्र व्यवस्थापको को पहली बार प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • यह प्रशिक्षण 31 जनवरी तक पूर्ण कराने
  • के निर्देश सभी क्षेत्रीय कायालयों के
  • अपर सचिवों को दिए गए है। यूपी बोर्ड परीक्षा 22 फरवरी से शुरू होगी। केंद्री की सूची जारी करने के साथ नकल विहीन परीक्षा के आयोजन को लेकर
  • तैयारिया तेज कर दी गई है। प्रश्नपत्रों की सुरक्षा की जिम्मेदारी व्यवस्थापको
UP Board Exam Center
UP Board Exam Center

UP Board important link

UP Board 12th Intermediate Admit Card 2024Click Here
UP Board UPMSP Practical Center List 2024Click Here
UP Board Examination Center List 2024 10th 12thCLICK HERE
UP Board Exam Crack Kaise Kare 2024?Click Here
बिना पढ़े यूपी बोर्ड में होंगे पासClick Here
UP Board Science Paper 2024 Pdf DownloadClick Here
UP Board Math Syllabus Class 10 pdf Download 2024click here
UP Board Roll Number Kaise Nikale 2024?Click Here
up board center list 2024Click Here
join telegramClick Here
यूपी पुलिस एडमिट कार्ड जारी जल्दी डाउनलोड करें यहां से UP Police Admit Card: देखे यूपी पुलिस एडमिट कार्ड परीक्षा शहर Navodaya Class 6th Cut Off Marks 2024: रिजल्ट के साथ कट ऑफ हुआ जारी upsssc pet result download: PET रिजल्ट घोषित डायरेक्ट लिंक देखें जल्दी JNVST Class 6 Result 2024 Kab Aayega: इस दिन होगा जारी ऐसे देखे रिजल्ट