यूपी बोर्ड परीक्षा के समय में बड़ा बदलाव हुआ, अब सुबह 8 बजे के बजाय इतने बजे पेपर स्टार्ट होगा: UP Board Exam Time Changed

UP Board Exam Time Changed: समय में बदलाव उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा द्वारा यूपी बोर्ड के परीक्षा 22 फरवरी से 9 मार्च तक कराई जाने वाली है। राज्य के माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने बोर्ड की परीक्षा में बड़ा बदलाव किया है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की सुविधा के लिए पहली बार प्रथम पाली का पेपर सुबह 8:00 से 11:15 बजे की जगह इतने बजे बजे शुरू होगी। दूसरी पाली की परीक्षा में कोई बदलाव नहीं होगा।

इस बार बोर्ड की परीक्षा 22 फरवरी से 9 मार्च तक कराई जाने वाली परीक्षा कड़ी निगरानी में होने वाली है। बोर्ड की परीक्षा में सभी परीक्षा केंद्रों पर निगरानी रखने के लिए राज्य माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने राज्य स्तरीय नियंत्रक कक्ष (कंट्रोल रूम) की स्थापना के दौरान यह घोषणा की थी।

यूपी बोर्ड की परीक्षा में इस वर्ष कक्षा दसवीं में 29,47,311 और कक्षा 12वी में 25,77,997 विद्यार्थी शामिल होने वाले हैं। बोर्ड की परीक्षा में नकल को रोकने के लिए बनाए गए 8265 शिक्षा केदो में से 275 परीक्षा केदो को अति संवेदनशील एवं 466 परीक्षा केदो को संवेदनशील चिन्हित किया गया है।

बनाए गए सभी परीक्षा केंद्रों पर निकल रोकने के लिए प्रत्येक कक्ष में CCTV camera, voice recorder और राउटर स्थापित कर राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम के द्वारा लाइव मॉनिटरिंग वेब कास्टिंग के माध्यम से परीक्षा को संपन्न कराया जाएगा।

आधिकारिक रूप से पूरा इंतजाम कर लिया गया है कोई भी उम्मीदवार परेशान ना हो इस बात को लेकर की कैसे आपको यूपी बोर्ड की परीक्षा की तैयारी करना है और बाकी प्रक्रियाएं की जिम्मेदारी बोर्ड की है।

बोर्ड परीक्षा में टाइम को लेकर जो कुछ भी बदलाव हुआ है उसके साथ यहां पर जानकारी अपडेट कर दी गई है और उसके साथ यह भी जानकारी अपडेट की गई है कि जितने भी उम्मीदवार हैं यूपी बोर्ड हाई स्कूल इंटरमीडिएट के उनके सभी विषय का मॉडल पेपर प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर इस वेबसाइट के टेलीग्राम व्हाट्सएप ग्रुप पर लगातार अपडेट किया जा रहा है परीक्षा से पहले आपके प्रश्न मिल जाएंगे जो आपकी मदद करेंगे।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

UP Board 10Th Math Model Paper Viral Pdf Download: यूपी बोर्ड गणित पेपर बोर्ड ने किया जारी, जल्दी PDF डाउनलोड करें, 70 में 70 नंबर पक्का करे

आपको पता होगा पहले जो टाइम यूपी बोर्ड की परीक्षा में था अब वह टाइम नहींहै उसमें आधे घंटे की बढ़ोतरी की गई है और अब आपको परीक्षा केंद्र पर थोड़ी सी देरी से पहुंचना होगा लेकिन आपको यह कंफर्म करना होगा कि आपका टाइम टेबल में क्याटाइम दिया गया है।

और उसके साथ आपका फेस की चेकिंग की जाती है फेस की चेकिंग करना अनिवार्य है और कोई भी विद्यार्थी अगर नकल के साथ पकड़ा जाता है तो उसे पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी बोर्ड की ओर से और हो सकता है बच्चे का भविष्य भी खतरे में आ सकता है।

परीक्षा में बड़ा बदलाव हो चुका है आपको भी इस बदलाव को समझना होगा और इसके साथ बचे हुए सभी मॉडल पेपर पीडीएफ प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर को डाउनलोड करने के लिए टेलीग्राम व्हाट्सएप ग्रुप से जल्दी से जल्दी जुड़ जाए सभी उम्मीदवार।

आपको जानकर खुशी होगी कि यूपी बोर्ड का पेपर सुचारू रूप से प्रत्येक जिलों में संपन्न किया जा रहा है जिसमें कोई भी समस्या नहीं हो रही है क्योंकि माध्यमिक शिक्षा परिषद ने पूरे इंतजाम पहले से किए हैं।

आपको जानकर खुशी होगी कि इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा में बहुत ज्यादा सख्त प्रबंध किए गए हैं बोर्ड की ओर से और कोई भी नकल लापरवाही नहीं होनी चाहिए ऐसा बोर्ड ने आदेश जारी किया है।

UP Board Exam Time Changed
UP Board Exam Time Changed

सहायता के लिए टोल फ्री नंबर जारी :

Advertisement

इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ था। रविवार के दिन राज्य माध्यमिक शिक्षक मंत्री गुलाब देवी ने लखनऊ स्थित शिविर कार्यालय में राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम का लोकार्पण के दौरान बोर्ड की परीक्षा में बदलाव होने की बात कही थी। और विद्यार्थियों की सहायता के लिए दो टोल फ्री नंबर 1800 180 6607 और 1800 180 6608 जारी किया गया। जिस पर सभी विद्यार्थी अपने शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के लिए भी दो टोल फ्री नंबर 1800 180 5310 और 1800 180 5312 जारी किया गया है। छात्रों की सुविधा के लिए व्हाट्सएप नंबर 9235071514 भी जारी किया गया है।


निगरानी के लिए नियुक्त अधिकारी: बोर्ड की परीक्षा में कड़ी निगरानी रखने के लिए निर्धारित किए गए सभी 8265 परीक्षा केंद्रों के प्रत्येक कक्ष में CCTV camera, voice recorder और राउटर राउटर का कनेक्शन सीधे कंट्रोल रूम से होने वाला है।

बोर्ड की परीक्षा में निगरानी रखने के लिए 8265 केंद्र व्यवस्थापक, 8265 बाह्य केंद्र व्यवस्थापक, 8265 स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ-साथ 1273 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 424 जोनल मजिस्ट्रेट को नियुक्त किया गया है। परीक्षा केदो पर कड़ी निगरानी रखने के लिए 405 सचल दलों के अतिरिक्त प्रत्येक जिले में 75 राज्य स्तरीय पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की जा चुकी है।


लखनऊ स्थित शिविर कार्यालय में राज्य माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम के लोकार्पण के साथ-साथ प्रदेश के पांचो क्षेत्रीय कार्यालय- प्रयागराज, वाराणसी, मेरठ, बरेली और गोरखपुर में भी कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है।

बोर्ड परीक्षा सुबह 8:30 से शुरू होंगे:

लखनऊ स्थित शिविर कार्यालय में राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम का लोकार्पण करते हुए माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने बोर्ड परीक्षा में बदलाव करते हुए कहा कि अब बोर्ड की परीक्षा सुबह 8:00 बजे की बजाय 8:30 बजे से शुरू होगी और 11:45 तक होगी। सभी विद्यार्थी को यह जानकारी होनी चाहिए।

UP Board Exam Time Changed
UP Board Exam Time Changed
UP Board 12th Result Dairect Link 2024: ऐसे देखना है रिजल्ट UP Board 10th Result Dairect Link 2024: ऐसे देखना है रिजल्ट MP Board 10th 12th Result: जल्दी चेक करें एमपी बोर्ड रिजल्ट UP Board Result: यूपी बोर्ड 10th 12th रिजल्ट, यहां से चेक कर सकेंगे नवोदय विद्यालय रिजल्ट 2024, जल्दी चेक करें