UP Board Exam Me Time Management Kaise Kare: यूपी बोर्ड परीक्षा 10th 12th में टाइम मैनेजमेंट कैसे करें?, जाने टॉपर्स के तरीके तभी बनेंगे 90% रिजल्ट

UP Board Exam Me Time Management Kaise Kare?: आपको जानकर खुशी होगी कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज (UPMSP) के द्वारा टाइम टेबल का प्रयोग करने का समय आ गया है क्योंकि 22 फरवरी 2024 से सबसे पहले परीक्षा शुरू हो रही है जिसमें 10th 12th के 55 लाख उम्मीदवार छात्र-छात्राएं भाग ले रहे हैं आपको यह भी पता होना चाहिए की बोर्ड की परीक्षा में आपको 3 घंटे 15 मिनट समय मिलते हैं।

लेकिन वह समय बहुत कम हो जाते हैं क्योंकि इतनी ज्यादा प्रश्न देखने को मिलते हैं उनका हाल और उत्तर लिखते लिखते बहुत समय लग जाता है इसलिए यूपी बोर्ड एग्जाम में टाइम मैनेजमेंट कैसे करें या यूपी बोर्ड परीक्षा में टाइम मैनेज कैसे किया जाता है इसके बारे में पूरी जानकारी आपको पहले से होना चाहिए तब आप आसानी से 3 घंटे 15 मिनट के समय में प्रश्नों को सफलतापूर्वक हर सकेंगे इसलिए आपको या समझना होगा की।

आपको यह भी पता होना चाहिए कि यूपी बोर्ड परीक्षा में टाइम मैनेजमेंट करने के लिए 3 घंटे 15 मिनट में जो आपको परीक्षा के लिए समय मिलता है उसमें से 15 मिनट आपको उत्तर पुस्तिका में आवश्यक विवरण दर्ज करने के लिए दिया जाता है उसके अतिरिक्त बाकी जो समय बचता है वाह समय प्रयोग किया जाता है उत्तर कहां पर लिखने में लेकिन ज्यादातर बच्चे यहां पर भी गलती करते हैं

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

टाइम मैनेजमेंट को लेकर और बाद में उनके उसके बाद उन्हें बहुत ज्यादा तकलीफ होती है कि काश टाइम मैनेजमेंट का थोड़ा सा ख्याल रखा होता तो आज यह स्थिति नहीं होती और मैं अधिक से अधिक प्रश्न हल कर पाता और नंबर भी ठीक-ठाक मिल जाते

इसलिए आपको पहले से या समझना होगा कि आखिरकार यूपी बोर्ड की परीक्षा में टाइम का मैनेजमेंट अलग-अलग विषय के लिए कैसे किया जाता है सभी उम्मीदवार को जो बोर्ड आफ एजुकेशन उत्तर प्रदेश हाई स्कूल एंड इंटरमीडिएट की परीक्षा देने के लिए पूर्ण रूप से तैयार हो चुके हैं।

टाइम मैनेजमेंट का तरीका अगर आपको नहीं पता है तो आपका निश्चित रूप से परीक्षा में क्वेश्चन का छूट जाना तय है क्योंकि यह सभी के साथ समस्या होती है खासकर उनके साथ जो पहली बार परीक्षा देते हैं।

टाइम मैनेजमेंट करना बहुत अनिवार्य होता है किसी भी परीक्षा में और सबसे बड़ी दुविधा या होती है परीक्षा देते समय की प्रश्नों की संख्या ज्यादा होती है और समय पर्याप्त भी होता है लेकिन सॉल्व करते-करते समय समाप्त हो जाता है और प्रश्न बच जाते हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा टाइम मैनेजमेंट के कुछ महत्वपूर्ण नियम होते हैं जिसे बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन उत्तर प्रदेश हाई स्कूल इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं को पालन करना अनिवार्य होता है।

पूरी जानकारी को जो स्टूडेंट यहां पर पड़ेगा उसको निश्चित रूप से हंड्रेड परसेंट गारंटी के साथ परीक्षा में फायदा होने वाला है क्योंकि परीक्षा में आपको 3 घंटे 15 मिनट मिलते हैं लेकिन उसके लिए अपने साल भर मेहनत की है इसीलिए टाइम मैनेजमेंट आपको समझना होगा।

टाइम मैनेजमेंट किसी भी परीक्षा में जरूरी होता है लेकिन यहां पर बोर्ड की परीक्षा में सबसे ज्यादा जरूरी होता है प्रश्न छूट न जाए इसके लिए टाइम का विशेष ध्यान रखना अति आवश्यक होता है।

UP Board Exam Me Time Management Kaise Kare
UP Board Exam Me Time Management Kaise Kare

UP Board Exam Me Time Management Kaise Kare?: Overview

Advertisement
Artical NameUP Board Exam Me Time Management Kaise Kare?
बोर्ड का नामउत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज ,(UPMSP) 2024
परीक्षा का नामUPMSP हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 
श्रेणीUP Board 10th 12Th Exam 2024
10वीं कक्षा की परीक्षा22 फरवरी 2024
12वीं कक्षा की परीक्षा22 फरवरी 2024
UP Board Exam Me Time Management Kaise Kare?Check Steps below
आधिकारिक वेबसाइटupmsp.edu.in

UP Board Exam Me Time Management Kaise Kare?: Steps

1. सरल प्रश्नों को पहले हल करके यूपी बोर्ड एग्जाम में टाइम मैनेजमेंट करें?

आपको जानकर खुशी होगी की एग्जाम में जवाब की कॉपी को चेक करता है तो सबसे पहले उन प्रश्नों को चेक करता है जो आपने पहले पेज दूसरे पेज या फिर शुरुआत के पेजों में लिखे होते हैं क्योंकि ज्यादातर उम्मीदवार शुरुआत में ही गलती कर देते हैं खास करके वहां छात्र-छात्र जो पहली बार यूपी बोर्ड हाई स्कूल के परीक्षा दे देने जा रहे होते हैं उन्हें ज्यादा समस्याएं टाइम मैनेजमेंट को लेकर आती है।

क्योंकि शुरुआत के बोर्ड कॉपी में आपको सुंदर सा अच्छा सा जो प्रश्न सबसे सटीक और अच्छी तरीके से याद हो इसके बारे में जानते हैं उन प्रश्नों को सबसे पहले अपने बोर्ड कॉपी के पहले पन्नों पर शुरुआत करना चाहिए लिखने के लिए क्योंकि उसे एक जानवर भी खुश होता है और आपको अधिक नंबर मिलते हैं और आपका टाइम मैनेजमेंट भी बाद में सही हो जाता है क्योंकि बाद में समय पर्याप्त रहता है प्रश्नों को हल करने के लिए इसीलिए बोर्ड परीक्षा में सरल प्रश्नों को पहले हर करके टाइम मैनेजमेंट का विशेष ध्यान रखें और टाइम मैनेजमेंट करें।

2. स्टेप बाय स्टेप कॉपी लिखकर टाइम मैनेजमेंट करें?

आपको पता होना चाहिए ज्यादातर छात्र बहुत ज्यादा उत्तर पुस्तिका में प्रश्नों का विवरण लिखते हैं लेकिन जो कि गलत तरीका है आपको किसी भी प्रश्नों का उत्तर देते समय स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस में लिखना जरूरी होता है उसके लिए हेडिंग तू हेडिंग, कालम, पॉइंट टू पॉइंट सभी जानकारी के साथ लिखना होता है इसे देखने में भी अच्छा लगता है और एग्जामिनर को भी काफी चेक करते समय समझने में आसानी होती है और आपको ज्यादा से ज्यादा नंबर देने के लिए योग्य हो जाता है एग्जामिनर.

3. यूपी बोर्ड गणित सूत्र का प्रयोग करके टाइम मैनेजमेंट करें?

आपको पता होना चाहिए गणित में जब आप कोई भी सवाल लगते हैं तो ज्यादातर सवाल में सूत्र का प्रयोग करके सवाल को हल करना होता है और आपको यह भी पता होना चाहिए की स्टेप बाय स्टेप सवाल को हल करने से आपको स्टेप मार्किंग के नंबर मिलते हैं इसलिए सभी उम्मीदवार को टाइम मैनेजमेंट गणित के विषय में विशेष ध्यान रखना है।

और सूत्र का प्रयोग करेंगे तो आपका समय बचेगा आसानी से स्टेप बाय स्टेप अपने गणित के प्रश्नों का उत्तर दे सकेंगे और इससे आपके टाइम की बचत होगी कम समय में आपका उत्तर आ जाएगा और आपको स्टेप बाय स्टेप के नंबर भी मिल जाएंगे तो इस तरीके से गणित में सूत्र का प्रयोग करते हुए टाइम मैनेजमेंट करें यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 में।

4. विस्तृत उत्तरीय प्रश्न यूपी बोर्ड में लिखकर टाइम मैनेजमेंट करें?

आपको पता होना चाहिए यूपी बोर्ड के परीक्षा में कुछ विस्तार से प्रश्नों को लिखने के लिए भी आपको प्रश्न दिए जाते हैं तो उसके लिए ज्यादातर विद्यार्थी गलती यह करते हैं की बहुत ज्यादा लिखते हैं विस्तार से लिखते हैं लेकिन कुछ भी स्टेप बाय स्टेप नहीं लिखते हैं।

टाइम मैनेजमेंट करने में तो यूपी बोर्ड के परीक्षा में टाइम मैनेजमेंट का मुख्य उद्देश्य यहां रहेगी कि आपको कॉपी लिखते समय प्रश्न उत्तर संख्या को लिखना है उसके बाद प्रश्नों के उत्तर को हेडिंग तू हेडिंग लिखना है और थोड़ा सा गैप बनाकर लिखना है इस विस्तृत उत्तरीय प्रश्न में टाइम मैनेजमेंट करने में आसानी हो जाएगी और आपका टाइम बचेगा बोर्ड परीक्षा में।

यूपी बोर्ड परीक्षा से जुड़े सभी महत्वपूर्ण लिंक

UP Board Exam Crack Kaise Kare 2024?Click Here
UP Board Science Paper 2024 Pdf DownloadClick Here
यूपी बोर्ड नकल रोकथाम के लिए किया यह उपायजल्दी देखे
UP Board Math Syllabus Class 10 pdf Download 2024click here
join telegramClick Here
UP Board 12th Result Dairect Link 2024: ऐसे देखना है रिजल्ट UP Board 10th Result Dairect Link 2024: ऐसे देखना है रिजल्ट MP Board 10th 12th Result: जल्दी चेक करें एमपी बोर्ड रिजल्ट UP Board Result: यूपी बोर्ड 10th 12th रिजल्ट, यहां से चेक कर सकेंगे नवोदय विद्यालय रिजल्ट 2024, जल्दी चेक करें