UP Board Exam 2024 Update: हाईस्कूल में अनुकूल पेपर रहा, लेकिन 12वी में समय कम पड़ा ,3.33 लाख परीक्षा छोड़ दी, छात्रों ने बयां किया हाल

UP Board Exam 2024 Update: बोर्ड के परीक्षा में पहले ही दिन हाई स्कूल के प्रश्न पत्र छात्रों के अनुकूल ही रहा , लेकिन इंटरमीडिएट का पेपर थोड़ा विस्तृत होने के कारण समय कम पड़ गया। जिससे परीक्षार्थियों को पूरा प्रश्न पत्र को हल करने में कठिनाई रही। सर्वे के अनुसार इंटर कॉलेज के हाईस्कूल के परीक्षार्थी आदित्यांश श्रीवात्सव ने बयान दिया हैं कि हाईस्कूल के पेपर आसान था। सभी पाठ्यक्रम के अनुसार ही आए थे और पेपर को हल करने में कोई दिक्कत नही हुई।

यूपी बोर्ड परीक्षा के सभी ताजा अपडेट इस वेबसाइट पर इस टेलीग्राम व्हाट्सएप ग्रुप पर लगातार प्रकाशित हो रहे हैं कि आपका परीक्षा किस तरीके से हो रही है क्या समस्याएं हो रही है क्या सावधानियां आपको पहले से ध्यान देनी है इसके बारे में यहां पर समस्त अपडेट किया गया है लगातार सभी उम्मीदवार टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ जाए तुरंत यूपी बोर्ड के लगभग 50000 से ज्यादा विद्यार्थी आपका सहपाठी जुड़ चुके हैं

वहीं, हाईस्कूल की छात्रा अंकिता गुप्ता ने बताया कि पेपर का पैटर्न छात्रों के अनुमान के अनुकूल ही रहा। और प्रश्नों का उत्तर देने में कोई कठिनाई नहीं हुई।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा कराया जा रहे यूपी बोर्ड परीक्षा में इंटरमीडिएट की परीक्षा में पेपर विस्तृत होनेंके कारण परीक्षार्थियों को समय की कमी महसूस हुई।
इंटर के प्रियम केशेरवानी ने बताया की हिंदी का प्रश्न पत्र बहुत दीर्घ उत्तरीय रहा । जिससे हल करने में काफी समय लग गया । वहीं खुशी गोशवामी ने बताया की प्रश्न सिलेबस के अनुसार ही आए थे लेकिन उन प्रश्नों को हल करने में समय कम पड़ गया। 

UP Board Exam 2024 Update: यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू हो गई है और पहले ही दिन 3,33,541 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी है। प्रथम पाली की परीक्षा में 7 सॉल्वर भी पकड़े जा चुके हैं। जो देवरिया, आजमगढ़, अलीगढ़ और जौनपुर के हैं। साथ ही एटा के एक केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ भी शिकायत दर्ज करवाई गई है। बोर्ड की परीक्षा के दौरान हाई स्कूल की परीक्षा में पांच नकलची बंदर और एक छात्रा भी पकड़ी जा चुकी है।

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि सुबह 54,11,501 परीक्षार्थी 8265 परीक्षा केंद्रों पर पंजीकृत हुए। जिसमें 3,33,541 परीक्षार्थियों ने अपनी परीक्षा छोड़ दी।  प्रथम पाली की परीक्षा में हाई स्कूल के हिंदी तथा प्रारंभिक हिंदी और इंटरमीडिएट की सैन्य विज्ञान विषय की परीक्षा हुई थी। इंटर की परीक्षा में 29,43,786 परीक्षार्थियों में से 2,03,299 परीक्षार्थियों ने अपनी परीक्षा छोड़ दी हैं।

ज्योति पाली की परीक्षा में हाई स्कूल में वाणिज्य और इंटरमीडिएट में हिंदी व सामान्य विषय की परीक्षा हुई है।

आठ जेलों में परीक्षा कराई गई।

बोर्ड परीक्षा के दौरान सामान्य परीक्षार्थियों के अतिरिक्त कुछ ऐसे अन्य परीक्षार्थी भी थे इनका पेपर जेल के अंदर संपन्न कराया गया। सुबह 8 जिलों में भी परीक्षाएं संपन्न कराई गई थी। परीक्षा में शामिल होने वाले 257 कैदी पंजीकृत कराए गए थे। इनमें से 139 कैदी 12वी और 118 कैदी 10वी के परीक्षार्थी थे।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

रोज कितने विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं कितने विद्यार्थी परीक्षा नहीं दे रहे हैं परीक्षा छोड़ रहे हैं इसके बारे में ताजा और आधिकारिक अपडेट माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के दिव्य कांत शुक्ला जी अपने ट्विटर हैंडल पर जारी करते हैं रोज।

UP Board Exam 2024 Update
UP Board Exam 2024 Update

बोर्ड की परीक्षा में समय का प्रबंधन कैसे करें?

Advertisement

बोर्ड की परीक्षा में बैठने वाले सभी छात्रों को होने वाली सबसे बड़ी समस्या time management है। क्योंकि time management किए बिना सभी प्रश्नों को हल नहीं किया जा सकता है। सभी परीक्षार्थियों को समय का प्रबंधन कैसे करें इसकी जानकारी होना चाहिए। जिससे परीक्षा में सभी प्रश्नों को हल करने में मदद मिलेगी और सभी प्रश्नों को दोहराने का भी समय मिलेगा।


बोर्ड की परीक्षा में हाई स्कूल व इंटर के छात्रों को पेपर को हल करने में समय की कमी महसूस हुई। इसका मुख्य कारण है कि सभी छात्र पेपर से पहले कोई सटीक रणनीति तैयार नहीं की थी। कौन से प्रश्न को पहले और कितना समय देना है। इसके लिए छात्रों को पहले से ही तैयार होना चाहिए।

जिससे सभी प्रश्नों को हल करने में आसानी होगी नहीं तो बोर्ड परीक्षा में कुछ ही प्रश्नों को हल करने में समय व्यतीत होता जाएगा वह पूरा पेपर हाल न करने से छात्रों को परसेंटेज में कमी आएगी।

इसीलिए हम छात्रों से बार-बार कहते हैं कि परीक्षा देने से पहले समय का प्रबंध कैसे करें लेख को अवश्य पढ़ें क्योंकि इस लेख में वे सभी विधि व तरीके बताए गए हैं जिससे परीक्षा के दौरान समय का प्रबंध अच्छे से किया जा सके।

UP Board Exam 2024 Update
UP Board Exam 2024 Update

Board Exam Me Time Management Kaise kare? के लिए लिंक पर क्लिक करें।

UP Board Class 10 Model Papers pdf download 2024Click Here
UP Board Exam Crack Kaise Kare 2024?Click Here
UP Board Science, Paper 2024 Pdf DownloadClick Here
UP Board Math Syllabus Class 10 pdf Download 2024click here
UP Board Roll Number Kaise dekhe 2024?Click Here
UP Board admit card 2024Click Here
join telegramClick Here
UP Board 12th Result Dairect Link 2024: ऐसे देखना है रिजल्ट UP Board 10th Result Dairect Link 2024: ऐसे देखना है रिजल्ट MP Board 10th 12th Result: जल्दी चेक करें एमपी बोर्ड रिजल्ट UP Board Result: यूपी बोर्ड 10th 12th रिजल्ट, यहां से चेक कर सकेंगे नवोदय विद्यालय रिजल्ट 2024, जल्दी चेक करें