UP Board 10th 12th Physics Model Paper Pdf download: बिल्कुल यही पेपर आएगा बोर्ड परीक्षा में भौतिक विज्ञान का मिलेंगे पूरे 70 में 70 नंबर @upmsp.edu.in

UP Board 10th 12th Physics Model Paper Pdf download: माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज उत्तर प्रदेश के द्वारा “यूपी बोर्ड 10th 12th फिजिक्स मॉडल पेपर” आधिकारिक रूप से जारी होने से पहले वायरल हो गया है जल्दी से आप लोग मॉडल पेपर डाउनलोड कर ले क्योंकि बाद में हो सकता है आपको या मॉडल पेपर फिजिक्स का ना मिले क्योंकि फिजिक्स एक कठिन विषय माना जाता है क्योंकि इसमें परीक्षा में आपको न्यूमेरिकल भी देखने को मिलते हैं।

न्यूमेरिकल लगाना बच्चों के लिए सबसे ज्यादा कठिन टास्क हो जाता है इसलिए यहां पर जो मॉडल पेपर और प्रश्न उत्तर संख्या और प्रश्न का समावेश करके आपको पीडीएफ दिया जा रहा है वह पीडीएफ सबसे ज्यादा इंपोर्टेंट है और अपने दोस्तों के साथ भी अगर शेयर करना चाहते हैं तो इसका लिंक शेयर कर सकते हैं क्योंकि दोस्त भी कहीं ना कहीं से “यूपी बोर्ड 10th 12th फिजिक्स मॉडल पेपर पीडीएफ डाउनलोड” करने की तलाश में इधर-उधर सर्च कर रहे होंगे लेकिन यहां पर जो पीडीएफ मिलेगा वह आपको हंड्रेड परसेंट आधिकारिक बोर्ड के द्वारा ही जारी किए गए पीडीएफ मिलेगा।

उसके साथ ही आपको इस वेबसाइट पर केवल यूपी बोर्ड से संबंधित लेटेस्ट अपडेट मॉडल पेपर सिलेबस एग्जाम पैटर्न के साथ यूपी बोर्ड क्वेश्चन पेपर और यूपी बोर्डमें कहां पर लिखने का तरीका क्या होता है यूपी बोर्ड एक्जाम क्रैक कैसे करना है क्या कुछ तकनीकी का प्रयोग करके आप काम पढ़ाई करके भी अच्छा रिजल्ट यूपी बोर्ड के फिजिक्स मॉडल पेपर को हल करके ला सकते हैं इसका पूरा तरीका आपको इस वेबसाइट पर जो भी कुछ जानना चाहते हैं।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

यूपी बोर्ड से रिलेटेड सब कुछ आपको मिल जाएगा और सबसे बड़ी बात आपके लिए या होने वाली है कि आपको इधर-उधर कहीं जाने की जरूरत नहीं है जो कुछ भी आपकी जरूरत है सब कुछ इस वेबसाइट पर मिल जाएगा यहां तक कि आपका जो बोर्ड है उसके अलग-अलग विषय का अलग-अलग मॉडल पेपर सिलेबस एक्जाम पेटर्न सब कुछ इस वेबसाइट पर आप सभी लोगों के लिए पीएफ के रूप में अपलोड कर दिया गया है।

आपको यह जानकर खुशी होगी यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट में आप फिजिक्स का पेपर तो यहां पर मिल जा रहा है लेकिन केमिस्ट्री रसायन विज्ञान का पेपर भी यहां पर दिया गया है इस पेपर को देखने के बाद केमिस्ट्री का पेपर भी मॉडल पेपर पीडीएफ जरूर डाउनलोड कर ले यहां पर लिंक नीचे दे दिया गया है.

फिजिक्स का मॉडल पेपर इतना तेजी के साथ वायरल होगा किसी ने सोचा नहीं था लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी है कि आप फिजिक्स की तैयारी जितना हो सके करें और केमिस्ट्री की तैयारी भी करें नीचे मॉडल पेपर इसका भी दिया गया है।

फिजिक्स भौतिक विज्ञान का पेपर वायरल हो चुका है जल्दी से आप आगे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर लें क्योंकि किसी भी समय यहां डिलीट भी हो सकता है।

अगर आपको कोई भी मॉडल पेपर पीडीएफ डाउनलोड करने में समस्या आ रही है तो तुरंत आप हमारे टेलीग्राम चैनल व्हाट्सएप ग्रुप से संपर्क करें वहां पर आपको उपलब्ध किया जाएगा।

इंटरमीडिएट विषय की फिजिक्स बिल्कुल अलग तरीके की होती है क्योंकि इसमें बहुत से न्यूमेरिकल के साथ सूत्र भी याद करने होते हैं एवं सूत्र का प्रयोग करते हैं अपने न्यूमेरिकल सॉल्व कर पाएंगे।

अगर आपको यूपी बोर्ड की कोई भी खबर पल पल की अपडेट चाहिए तो सबसे पहले आपको हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप के साथ अपने आप को जोड़ना होगा।

फिजिक्स के पेपर में कुछ महत्वपूर्ण और कठिन चैप्टर होते हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होना चाहिए और उन्हें डाउनलोड करने का तरीका भी पता होना चाहिए क्योंकि रिवीजन आपको करना होगा उसी से।

UP Board 12th Chemistry Model Paper Pdf Download: खुशखबरी डाउनलोड करें इंटरमीडिएट 12th रसायन विज्ञान मॉडल पेपर हुआ वायरल, जल्दी करें सॉल्व मिलेगा 70 में 70 नंबर

निश्चिंत होकर कोई भी मॉडल पेपर आप इस वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं बिना किसी रूकावट समस्या के आपको यह जानकर खुशी होगी की यूपी बोर्ड का पेपर 22 फरवरी से शुरू होने वाला है और बहुत ही जल्द समाप्त हो जाएगा इसका मतलब है कि अब आपके पास जो कुछ थोड़े समय बचे हुए हैं उन बचे हुए समय में अपने आप को अपने कॉन्फिडेंस को मजबूत करें इन मॉडल पेपर का सहारा लेते हुए

अगर आपको पेपर सच में पास करना है तो ही आप इस आर्टिकल में आगे दिए गए प्रश्नों को पढ़ें अन्यथा आपकी मर्जी आप अपना नुकसान जाने क्योंकि या पेपर बहुत ही मेहनत करके आप लोगों के लिए बनाया गया है आगे पीडीएफ भी दिया गया है उसे डाउनलोड जरूर कर लीजिएगा।

70 में 70 नंबर हाई स्कूल इंटरमीडिएट में अगर आपको रिजल्ट में लाना है तो अभी आपके पास जितना भी समय बचा हुआ है उसे समय का सही प्रयोग करते हुए 10th 12th फिजिक्स मॉडल पेपर जो तेजी के साथ वायरल हो गया है उसको डाउनलोड कर ले आगे लिंक दिया भी गया है।

कक्षा दसवीं कक्षा 12वीं मॉडल पेपर वायरल हो गया है जल्दी से डाउनलोड कर ले क्योंकि प्रश्न कौन सा प्रश्न कितने नंबर का होगा और क्या को सावधानियां बरतनी है आपको परीक्षा के दौरान इसमें सारी जानकारी दी गई होती है।

UP Board 10th 12th Physics Model Paper Pdf download
UP Board 10th 12th Physics Model Paper Pdf download

फिजिक्स के पेपर में बहुत अलग-अलग चैप्टर होते हैं उन सभी चेप्टर को सिलेबस में आधिकारिक रूप से बताया गया है इसलिए यहां पर जो मॉडल पेपर दिया जा रहा है फिजिक्स के लिए वह सभी बच्चों के लिए बहुत ही ज्यादा अति महत्वपूर्ण है बिल्कुल ऐसी एग्जाम पैटर्न और मॉडल के आधार पर आपका भौतिक विज्ञान का पेपर परीक्षा में पूछा जाएगा।

यूपी बोर्ड भौतिक विज्ञान मॉडल पेपर या भौतिक विज्ञान पेपर को बहुत कठिन माना जाता है क्योंकि इसमें न्यूमेरिकल आपके सबसे ज्यादा परेशानी का कारण बनते हैं इसलिए उम्मीदवार को इस विषय के लिए भौतिक विज्ञान विषय के लिए मॉडल पेपर पीडीएफ डाउनलोड करके थोड़ी सी ज्यादा मेहनत करना पड़ेगा।

UP Board Exam Mistake 2024: यूपी बोर्ड परीक्षा में सीधे फेल अगर करेंगे यह चार बडी गलतियां, तो कर दिए जाएंगे सीधे फेल जाने गलतियां @upmsp.edu.in

UP Board Exam Center Checking Rule: अलर्ट! यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र पर अब इस तरह से होगी चेकिंग तभी मिलेगा प्रवेश, अब इन चीजों को नहीं ले जा सकेंगे केंद्र पर @upmsp.edu.in

UP Board 10th 12th Physics Model Paper Pdf download

Advertisement

भौतिक विज्ञान कक्षा 12 प्रतिवर्श प्रश्नपत्र 2023

समय: 3 घण्टे 15 मिनट पूर्णांक: 70

नोटः

प्रारम्भ के 15 मिनट परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए निर्धारित है।

निर्देश:

  • (1) सभी प्रश्न अनिवार्य हैं।
  • (ii) इस प्रश्नपत्र में 5 खण्ड हैं। खण्ड ‘अ’, खण्ड ‘ब’, खण्ड ‘स, खण्ड ‘द’ तथा खण्ड ‘य’।
  • (iii) खण्ड ‘अ’ बहुविकल्पीय है तथा प्रत्येक प्रश्न 1 अंक के हैं।
  • (iv) खण्ड ‘ब’ अतिलघु उत्तरीय है तथा प्रत्येक प्रश्न 1 अंक के हैं।
  • (v) खण्ड ‘स’ लघु उत्तरीय 1 प्रकार के हैं, प्रत्येक प्रश्न 2 अंक के है। (vi) खण्ड ‘द’ लघु उत्तरीय II प्रकार के हैं, प्रत्येक प्रश्न 3 अंक के हैं।
  • (vii) खण्ड ‘य’ दीर्घ उत्तरीय है तथा प्रत्येक प्रश्न 5 अंक के हैं। इस खण्ड के चारों प्रश्नों में आन्तरिक विकल्प का चयन प्रदान किया गया है। ऐसे प्रश्नों में आपको दिए गए चयन में से केवल एक प्रश्न ही करना है।
  • (viii) प्रश्न में प्रयुक्त प्रतीकों के सामान्य अर्थ है।

खण्ड ‘अ

1 (क) विद्युत पलक्स का मात्रक है

(1) न्यूटन /कूलाम

(iii) बोल्ट x मीटर

(ii) वोल्ट / मीटर

(iv) न्यूटन मीटर/कूलाम

1 (ख) चुम्बकीय क्षेत्र में वेग छ’ से गतिमान आवेश के कण पर लगने वाला बल F’है

(1)9

(1) XE

(iii) (XD)

(iv) uxqx

1 (ग) यदि हतिया में वैद्यत-चम्बकीय तरंग के क्रमशः वैद्यत सदिश तथा चम्बकीय

(iii) 25 सेमी0

(iv) -25 सेमी0

1 (ङ) एक धातु के पृष्ठ पर 6 ev ऊर्जा के फोटॉन आपतित होते हैं। तब उत्सर्जित फोटोइलेक्ट्रॉन की अधिकतम ऊर्जा 4 ev होती है। निरोधी विभव होना चाहिए

(1) 4 ev

(ii) 2 ev

(iii) 6 ev

(iv) 10 ev

1 (च) p- प्रकार का अर्द्धचालक बनानें के लिए शुद्ध जर्मेनियम में मिलाया जानें वाला अपद्रव्य होता है-

(i) फास्फोरस

(ii) ऐण्टीमनी

(iii) ऐलुमिनियम

(iv) आर्सेनिक

खण्ड – ‘ब’

2 (क) विशिष्ट चालकता के लिए सूत्र एवं मात्रक लिखिए।

(ख) दो सीधे समान्तर अनन्त लम्बाई के धारावाही चालकों के प्रति एकाक लम्बाई पर लगने वाले बल का व्यंजक लिखिए।

(ग) 10 ओम प्रतिरोध तथा 10 हेनरी प्रेरकत्व की एक कुण्डली 50 वोल्ट बैटरी से जोड़ी गयी है। कुण्डली में संचित ऊर्जा का मान बताएँ।

(घ) क्रान्तिक कॉण की परिभाषा लिखिए।

(ड) हाइड्रोजन के प्रथम बोर कक्ष की त्रिज्या 0.53 A है। तृतीय बोर कक्ष की त्रिज्या ज्ञात कीजिए।

(च) इलेक्ट्रान-सूक्ष्मदर्शी में त्वरक के विभव का मान ज्ञात कीजिए, जबकि इलेक्ट्रॉन का तरंगद्धैर्य 1 A है।

खण्ड – ‘स’

3 (क) 6 ओम के मोटे तार को खींचकर इसकी लम्बाई दोगुनी कर दी जाती है। तार के नये प्रतिरोध की गणना कीजिए।

(ख) किसी प्रिज्म से अल्पतम-विचलन कोण 30° है। प्रिज्म के प्रथम अपवर्तक पृष्ठ पर

2

2

3 (क) 6 ओम के मोटे तार को खींचकर इसकी लम्बाई दोगुनी कर दी जाती है। तार के नये प्रतिरोध की गणना कीजिए।

(ख) किसी प्रिज्म से अल्पतम-विचलन कोण 30 है। प्रिज्म के प्रथम अपवर्तक पृष्ठ पर अपवर्तन कोण 30 है। प्रिज्म के पदार्थ का अपवर्तनांक ज्ञात कीजिए।

(ग) परमाणु द्रव्यमान मात्रक (a.m.u.) की परिभाषा दीजिए। इसका मान किलोग्राम तथा Mev में व्यक्त कीजिए।

(घ) संलग्न चित्र में प्रदर्शित अमीटर A₁ तथा A से मापी गई वैद्युत धाराएँ क्या है? यदि उनके प्रतिरोध नगण्य तथा p-n सन्धि डायोड आदर्श हों।

50

50 2 वाट

2

खण्ड – ‘द’

4 (क) विनव प्रवणता से क्या तात्पर्य है? विभव प्रवणता एवं विद्युत क्षेत्र की तीव्रता के मध्य सम्बन्ध स्थापित कीजिए।

(ख) अपवाह वेग की परिभाषा दीजिए। अपवाह वेग एवं विद्युत धारा में सम्बन्ध स्थापित कीजिए।

ग) एक प्रोटॉन, एक न्यूट्रॉन तथा एक -कण समान विभवान्तर से त्वरित होकर एक (

समान चुम्बकीय क्षेत्र के लम्बवत प्रवेश करता है। (1) इनकी गतिज ऊर्जाओं की तुलना कीजिए। (ii) यदि प्रोटॉन के वृत्ताकार मार्ग की त्रिज्या 10 सेमी हो, तो न्यूट्रॉन तथा कण के मार्गों की त्रिज्याएँ क्या होंगी?

(घ) फेरार्ड के वैद्युत-चुम्बकीय प्रेरण सम्बन्धी नियम बताइए।

(घ) फैराडे के वैद्युत-चुम्बकीय प्रेरण सम्बन्धी नियम बताइए।

(ङ) किसी परदे को बिम्ब से 90 सेमी दूरी पर रखा गया है। परदे पर किसी उत्तल लेंस द्वारा उसे एक-दूसरे से 20 सेमी दूर स्थितियों पर रखकर, दो प्रतिबिम्ब बनाए जाते हैं। लेंस की फोकस दूरी ज्ञात कीजिए।

5 (क) चुम्बकत्व के परमाणवीय मॉडल की व्याख्या कीजिए।

(ख) किसी प्रत्यावर्ती परिपथ में L, C और R श्रेणीक्रम में जुड़े हैं। इस परिपथ का आरेख बनाइए। परिपथ की प्रतिबाधा एवं अनुनादी आवृत्ति के लिए सूत्र लिखिए। यदि परिपथ में लगा प्रत्यावर्ती विभव 300 वोल्ट हो, प्रेरण प्रतिघात 50 ओम, धारितीय प्रतिघात 50 ओम तथा ओमीय प्रतिरोध 10 ओम हो तो परिपथ की प्रतिबाधा तथा L, Cएवं R के सिरों के बीच विभवान्तर ज्ञात कीजिए।

अथवा

एक उच्चायी ट्रांसफॉर्मर की प्राथमिक तथा द्वितीयक कुण्डली में फेरों की संख्या क्रमशः 100 तथा 400 है। यदि प्राथमिक कुण्डली में 120 वोल्ट A.C. लगाया जाये तो ज्ञात कीजिए- (1) परिणमन अनुपात

(ii) द्वितीयक कुण्डली में उत्पन्न वोल्टेज।

(ग) मैक्सवेल के विद्युत चुम्बकीय तरंग सिद्धान्त की व्याख्या कीजिए।

(घ) तरंगों के संपोषी तथा विनाशी व्यतिकरण के लिए आवश्यक शर्तें बताइए।

ड) प्रकाश वैद्युत प्रभाव के नियम लिखिए।

6

स्थिर-विद्युतिकी (वैद्युत-स्थैतिकी) का गौस प्रमेय लिखिए। इसकी सहायता से एक समान रूप से आवेशित अनन्त लम्बाई के सीधे तार के निकट वैद्युत क्षेत्र की तीव्रता के लिए व्यंजक प्राप्त कीजिए।

किसी समान्तर प्लेट संधारित्र की धारिता का व्यंजक प्राप्त कीजिए जबकि दोनों प्लेटों के बीच परावैद्युत भरा हो।

संयुक्त सूक्ष्मदर्शी का नामांकित किरण आरेख बनाइए तथा इसकी आर्यधन क्षमता का सूत्र ज्ञात कीजिए, जब अन्तिम प्रतिबिम्ब स्पष्ट दृष्टि की न्यूनतम दूरी पर बनता है।

अथवा

प्रकाश के विवर्तन से आप क्या समझते हैं? एक पतली झिरी से प्रकाश के विर्वतन के कारण प्राप्त विवर्तन प्रारूप की व्याख्या कीजिए।

हाइड्रोजन परमाणु की निम्नतम अवस्था में इलेक्ट्रॉन की ऊर्जा 13.6 ev है। एक 12.75 ev ऊर्जा का फोटॉन हाइड्रोजन परमाणु के एक इलेक्ट्रॉन द्वारा निम्नतम ऊर्जा स्तर में अवशोषित किया जाता है। हाइड्रोजन परमाणु किस ऊर्जा स्तर तक उत्तेजित होगा? लाइमन श्रेणी की दूसरी एवं बामर श्रेणी की दूसरी रेखा की तरंगदैर्य की गणना कीजिए।

अथवा

किसी नाभिकीय अभिक्रिया A+bc+d का मान निम्नलिखित समीकरण द्वारा परिभाषित होता है Q = (m + mmm जहाँ दिए गए द्रव्यमान नाभिकीय विराम द्रव्यमान है। दिए गए आँकड़ों के आधार पर बताइए कि निम्नलिखित अभिक्रियाएँ ऊष्माक्षेपी है या ऊष्माशोषी।

(1)H+H+

(ii)

10 He

p-n सन्धि डायोड के लिए अग्रदिशिक तथा पश्च-दिशिक अवस्था में परिपथ आरेख खीचिए। दो अवस्थाओं हेतु प्राप्त अभिलक्षण वक्रों को समझाइए।

अथवा

p-n सन्धि डायोड क्या होता है? परिपथ आरेख खींचकर p-n सन्धि डायोड का अर्द्धतरंग दिष्टकारी के रूप में कार्यविधि समझाइए। निवेशी तथा निर्गत वोल्टताओं

UP Board 10th Physics Model Paper Pdf download

प्रतिवर्ण-प्रश्न पत्र (सत्र-2023-24)

विषय- विज्ञान

समय- 3 घण्टे 15 मिनट

कथा-10

पूर्णांक- 70

  • i- प्रारम्भ के 15 मिनट परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए निर्धारित है।
  • ii- प्रश्नपत्र दो खण्ड – अ तथा खण्ड- ब में विभाजित है।
  • iii- खण्ड – अ तथा ब तीन उपखण्डों उपखण्ड क, ख, ग में विभाजित है।
  • iv- प्रश्न पत्र के खण्ड -अ में बहुविकल्पीय प्रश्न है जिसमें सही विकल्प का चुनाव कर ओ०एम०आर० शीट पर नीले अथवा काले बाल प्वाइंट पेन से सही विकल्प वाले गोले को रूप से भरें।
  • I V- खण्ड -अ में बहुविकल्पीय प्रश्न हेतु प्रत्येक प्रश्न के लिए 01 अंक निर्धारित है।
  • vi- खण्ड – ब में वर्णनात्मक प्रश्न हैं।
  • vii- प्रत्येक प्रश्न के सम्मुख उनके निर्धारित अंक दिये गये है।
  • viii- खण्ड – ब के प्रत्येक उपखण्ड के सभी प्रश्न एक साथ करना आवश्यक है। प्रत्येक उपखण्ड नए पृष्ठ से प्रारम्भ किया जाए।
  • ix- सभी प्रश्न अनिवार्य है।

खण्ड (अ) बहुविकल्पीय प्रश्न

उपखण्ड (क)

1- दो पृष्ठों से घिरा हुआ कोई पारदर्शी माध्यम जिसका एक या दोनों पृष्ठ गोलीय है- कहलाता है। 1 अक

(A) गोलीय दर्पण

(B) त्रिज्या

(C) गोलीय लेस

(D) समतल दर्पण

(D) समतल दर्पण

2- दंल विशेषज्ञ मरीजों के दांतो का बड़ा प्रतिबिंब देखने के लिए किस दर्पण का उपयोग करते है?

1 अंक

(A) अपतल दर्पण

(B) समतल दर्पण

(C) उत्तल दर्पण

(D) समी

3-किसी उत्तल लेंस के सामने 2f और अनंत के बीच कोई बिम्ब (वस्तु) रखा गया है। इसका प्रतिबिम्ब बनेगा-

1 अंक

(A) वास्तविक, उल्टा और छोटा

(B) वास्तविक, उल्टा और बड़ा

(C) आभासी, उल्टा और बडा

(D) आभासी, सीधा और बड़ा

4- मानव नेत्र अभिनेत्र लेंस की फोकस दूरी को समायोजित करके विभिन्न दूरियों पर रखी वस्तुओं को फोकसित कर सकता है। ऐसा हो पाने का करण है-

(A) जरा दूरदृष्टिता

1 अक

(B) समंजन

(C) निकट दृष्टि

(D) दीर्घ दृष्टि

5-कालम A में दी गई राशियों का सुमेलन कालम B में दिए गए SI मात्रकों से कर सही विकल्प

(D) दीर्घ दृष्ट

(6) दो चालक तार जिनके पदार्थ लम्बाई तथा व्यास समान है किसी विद्युत परिपन में पहले श्रेणीकम में और फिर पार्श्वकम में संयोजित किए जाते हैं। श्रेणीकम तथा पार्श्वकम सयोजन में उत्पन्न ऊष्माओं का अनुपात क्या होगा?

(A) 1:2

(B) 21

(C) 1:4

(D) 4:1

( 7) किसी विद्युत धारावाही सीपी लम्बी परिनालिका के भीतर चुम्बकीय क्षेत्र-

(A) शून्य होता है।

(B) इसके सिरे की ओर जाने पर घटता है।

(C) इसके सिरे की ओर जाने पर बढ़ता है।

(D) सभी बिंदुओं पर समान रहता है।

(8) बजीन का सरवनात्मक सूत्र है

खण्ड- व वर्णनात्मक प्रश्न उपखण्ड (क)

2+2=4 अंक

प्रश्न-1 (1) दृष्टि दोष किसे कहते है? यह कितने प्रकार के होते है?

(ii) हमें आकाश में इंद्रधनुष केवल वर्षा के पश्चात् ही क्यों दिखाई देता है

प्रश्न-2 (1) उत्तल लेंस को अभिसारी लेंस क्यों कहा जाता है?

2+2=4 अक

ros

(H) अवतल दर्पण तथा उत्तल दर्पण के उपयोग लिखिए।

प्रश्न-3 (1) किसी 4 ओम प्रतिरोधक से प्रति सेकंड 100 J ऊष्मा उत्पन्न हो रही है। प्रतिरोधक के सिरों पर विभवांतर ज्ञात कीजिए।

(11) 20 ओम प्रतिरोध की कोई विद्युत इस्तरी 5A विद्युत धारा लेती है। 30 सेकेंड में उत्पन्न ऊष्मा परिकलित कीजिए

2+2=4 अंक

प्रश्न-4 (1) दो चुम्बकीय क्षेत्र रेखाएं एक दूसरे को परिच्छेद क्यों नहीं करती है?

(11) चुम्बक क्षेत्र रेखाओं के गुणों को लिखिए।

(iii) किसी चुम्बकीय क्षेत्र में स्थित विद्युत धारावाही चालक पर आरोपित बल कब अधिकतम होता है?

2+2+2=6 अंक

अथवा

(1) पयूज तार विद्युत साधित्रों का बचाव किस प्रकार करता है?

(ii) धारावाही परिनालिका के उपयोग द्वारा किन अवस्थाओं में स्थायी विद्युत चुम्बक प्राप्त किया जाता है? परिपय आरेख बीचकर उत्तर की पुष्टि कीजिए?

2+4=6 अंक

यूपी बोर्ड परीक्षा से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण लिंक:

UP Board 10th 12th Physics Model Paper Pdf download10TH | 12TH
UP Board Biology 12th Paper Pdf DownloadClick Here
UP Board 12th Hindi Model Paper 2024 Pdf DownloadClick Here
UP Board Science Paper 2024 Pdf DownloadClick Here
UP Board Math Syllabus Class 10 pdf Download 2024click here
UP Board Roll Number Kaise Nikale 2024?Click Here
join telegramClick Here
यूपी पुलिस एडमिट कार्ड जारी जल्दी डाउनलोड करें यहां से UP Police Admit Card: देखे यूपी पुलिस एडमिट कार्ड परीक्षा शहर Navodaya Class 6th Cut Off Marks 2024: रिजल्ट के साथ कट ऑफ हुआ जारी upsssc pet result download: PET रिजल्ट घोषित डायरेक्ट लिंक देखें जल्दी JNVST Class 6 Result 2024 Kab Aayega: इस दिन होगा जारी ऐसे देखे रिजल्ट