यूपी बोर्ड 10th 12th गणित पेपर 90% अंक कैसे लाएं? सभी स्टेप्स लिखना जरूरी अन्यथा कटेंगे नंबर: UP Board Math Model Paper 2024

UP Board Math Model Paper 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज (UPMSP) बोर्ड के द्वारा यूपी बोर्ड की परीक्षा 22 फरवरी से शुरू हो रही है ऐसे में “यूपी बोर्ड के सभी 10th 12th छात्र-छात्राओं को यूपी बोर्ड गणित का पेपर” OR “How to score 90% marks in UP Board 10th 12th Maths paper”

सबसे ज्यादा परेशान करता है इसलिए यूपी बोर्ड गणित के पेपर से पहले आपको कौन-कौन से तरीके का प्रयोग करना होगा और यूपी बोर्ड मैथ मॉडल पेपर 2024 पीडीएफ कैसे डाउनलोड करना होगा और उसमें क्या कुछ सावधानियां आपको ध्यान देनी है।,

उसके साथ तैयारी का तरीका क्या रहने वाला है परीक्षा से पहले पहले आपको यहां पर सारी जानकारी मिलने वाली है क्योंकि बच्चे कोई गलती ना करें जिसका नुकसान उन्हें रिजल्ट में देखने को मिले इसलिए परीक्षा से पहले इस लेख में दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ने अंत तक क्योंकि पिछले साल जिन उम्मीदवारों ने गलती की थी, उनके गणित पेपर में सबसे कम नंबर आए थे यहां तक की फेल होने की स्थिति आ गई थी लेकिन एग्जामिनर ने 17 नंबर किसी तरीके से देकर उन्हें पास कर दिया था।

लेकिन इस बार आपको गलती नहीं करना है क्योंकि हाई स्कूल के गणित बोर्ड पेपर में टोटल 70 नंबर का पूर्णांक होने वाला है जबकि इंटरमीडिएट में आपको टोटल हंड्रेड परसेंट पूर्णांक मिलने वाला है तो उसमें आपको हाईस्कूल की परीक्षा में काम से कम आपको 23 नंबर लाने अनिवार्य होंगे, जबकि इंटरमीडिएट के सभी बच्चों को 33 नंबर लाने अनिवार्य होंगे अगर इसे एक नंबर भी काम आता है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

तो आप फेल कर दिए जाएंगे इसलिए गणित को कोई भी विद्यार्थी बिल्कुल गंभीर रूप से समझे और उसके लिए कुछ मुख्य बिंदुओं का ध्यान रखते हुए तैयारी करना होता है और गणित मॉडल पेपर पीडीएफ को किस तरीके से डाउनलोड करना है इसकी जानकारी भी यहां पर दी जा रही है ध्यानपूर्वक अंत तक देखें।

जैसा कि आपको पता होना चाहिए टाइम टेबल के अनुसार यूपी बोर्ड का गणित पेपर 27 फरवरी को सुनिश्चित किया गया है बोर्ड ने पिछले साल पैटर्न को काफी बदला था, जिसमें 20 नंबर के बहुविकल्पीय प्रश्न के लिए हाई स्कूल के उम्मीदवार के लिए ओएमआर शीट का प्रयोग किया गया था जिसमें मल्टीप्ल चॉइस क्वेश्चन बहुविकल्पीय के रूप में पूछे जाते हैं और इस साल भी पूछे जाएंगे।

शेष 50 अंकों के लिए हाई स्कूल के सभी उम्मीदवार को वर्णनात्मक प्रश्नों के जवाब लिखित रूप से देने होंगे जिसे बोर्ड कॉपी पर लिखना होगा और इस बार बोर्ड कॉपी को बदल गया है, जिसके कलर की किए गए हैं और उसमें वाटर मार्क भी प्रयोग किया गया है माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज का।

गणित के पेपर में बहुत से बच्चों को समस्या होती है ऐसे में इस समस्या से बचने का एक विकल्प आपके पास है जो कि यहां पर बताया गया है क्योंकि प्रत्येक चैप्टर से या अलग-अलग पैटर्न से कितने प्रश्न पूछे जाने वाले हैं आपकी परीक्षा के लिए यहां पर पूरी जानकारी अपडेट हो गई है आगे मॉडल पेपर पीडीएफ गणित विषय का दिया गया है डाउनलोड करें।

गणित के पेपर की तैयारी आपको करना अनिवार्य होता है क्योंकि सबसे ज्यादा फैल होने वाले छात्रों की संख्या गणित विषय से ही होती है इसीलिए आपको इस विषय को थोड़ा सा गंभीर रूप से समझना है कौन से चैप्टर से कितने प्रश्न परीक्षा में पूछे जाएंगे।

गणित विषय के जितने तैयारी किए रहेंगे उतना ही ज्यादा अच्छा होगा क्योंकि गणित विषय में आपको पता होगा स्टेप मार्किंग के नंबर आपको दिए जाने वाले हैं प्रत्येक स्टेप जितने सही होंगे उसके आधार पर आपको नंबर मिलेगा।

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए सभी उम्मीदवार को समझना होगा की गणित विषय में सूत्र फार्मूले लगाकर प्रैक्टिस जरूर करें परीक्षा से पहले क्योंकि बाद में आपको समस्या ना हो और जल्दी से जल्दी कम समय में आपका पेपर सॉल्व हो जाए।

गणित के पेपर को हल करने के लिए आपको अभ्यास के सख्त जरूरत होती है बिना अभ्यास के कितना भी आप तैयारी कर ले सफल होना थोड़ा सा मुश्किल होता है।

How to score 90% marks in UP Board 10th 12th Maths paper
How to score 90% marks in UP Board 10th 12th Maths paper

यूपी बोर्ड गणित पेपर की तैयारी कैसे करें जाने महत्वपूर्ण तरीके

Advertisement

विशेषज्ञों के अनुसार गणित पेपर की तैयारी करने के लिए कुछ बिंदुओं का ध्यान रखना होगा सभी हाई स्कूल इंटरमीडिएट छात्र-छात्राओं को क्योंकि 27 फरवरी को आपकी गणित की परीक्षा है इसमें बताया गया है कि जितना अभ्यास गणित में आपको करने की जरूरत है उतना ही अच्छे अंक आपको मिलने वाले हैं।

क्योंकि गणित में स्टेप मार्किंग होती है इसलिए प्रश्नों को हल करते समय आवश्यक सभी चरण को स्टेप्स के रूप में जरूर लिखें अक्सर छात्र यह गलती करते हैं, प्रश्नों को हल करते समय यूपी बोर्ड पेपर में लेकिन अब आपको गलती नहीं करना है क्योंकि आधिकारिक रूप से जो जानकारी सामने निकल कर आई है उसके आधार पर आपको यहां पर स्टेप्स का प्रयोग करना होगा और बताया जा रहा है

गणित में लगभग सभी टॉपिक महत्वपूर्ण होते हैं लेकिन परीक्षा के लिहाज से बीजगणित सबसे ज्यादा अहम बताया गया है बीजगणित से सर्वाधिक 18 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं और बीजगणित में आपको सभी सूत्र भी याद करके उसे पर प्रश्नों को हल करने का सटीक तरीका आपको पता होना जरूरी रहता है।

ज्यामिति से 12 अंक के प्रश्न आपके गणित परीक्षा में पूछे जाते हैं इसलिए गणित पेपर की ज्यामिति में भी आपको गंभीरता से तैयारी करना होगा पिछले विगत वर्षों में पूछे गए प्रश्न पत्र को हल करने से आपकी परीक्षा की तैयारी की गंभीरता आपको पता चलेगी, इसलिए प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर के साथ इसी वेबसाइट पर यूपी बोर्ड मॉडल पेपर सभी अलग-अलग विषय के लिए अपलोड किया जा चुके हैं।

यूपी बोर्ड गणित प्रश्न पत्र हल करने से पूर्व 15 मिनट प्रश्नों को पढ़ें

आपको जानकारी होना चाहिए की गणित का पेपर के लिए आपको 3 घंटे 15 मिनट मिलते हैं इसके लिए 15 मिनट आपके प्रश्न पत्र को पढ़ने के लिए और उत्तर पुस्तिका बोर्ड कॉपी में जानकारी दर्ज करने के लिए प्रयोग किया जाता है जानकारी में आपको अपना रोल नंबर अंकों और शब्दों में लिखना होगा ,प्रश्न पत्र कोड दर्ज करना होगा विद्यालय का कोड दर्ज करना होगा इस तरह की समस्या जानकारी दर्ज करनी होती है इसके लिए आपको टोटल 15 मिनट मिलते हैं जिसमें आप अपने बोर्ड कॉपी में दोनों साइड से स्केल का प्रयोग करते हुए लाइन भी खींच सकते हैं ड्रा कर सकते हैं।

How to score 90% marks in UP Board 10th 12th Maths paper
How to score 90% marks in UP Board 10th 12th Maths paper

गणित बोर्ड पेपर में छात्र-छात्रा सरल प्रश्नों को पहले हल करें

अक्सर देखा गया है कि कुछ छात्र जो हाई स्कूल की परीक्षा पहली बार दे रहे होते हैं हालांकि सभी लगभग पहली बार दे रहे होते हैं तो उन्हें प्रश्न पत्र को किस तरीके से हल करना है उनके स्टेप्स नहीं पता होते हैं इसलिए गणित में उनके नंबर कट जाते हैं तो यहां पर सबसे पहले आपको सरल प्रश्नों को हल करना है ताकि जब आपका कॉफी बोर्ड कॉपी एग्जाम में चेक करें तो उसे भी विश्वास होगी।

आपको गणित में थोड़ी सी गंभीरता है प्रश्न पत्र को हल करने का तरीका पता है तो उसका इंप्रेशन अच्छा होगा उसके बाद आप कठिन प्रश्नों को हल करें जिसमें ज्यादा समय लगता है, क्योंकि समय की कमी आपको बाद में महसूस होगी इसलिए सरल प्रश्नों को पहले हल करना उचित होता है परीक्षा के दौरान सभी यूपी बोर्ड छात्र-छात्राओं को जो इस बार परीक्षा देने के लिए पूर्ण रूप से गणित के लिए तैयार हैं।

UP Board Maths Syllabus Class 10th 12th 2024: डाउनलोड करें यूपी बोर्ड गणित मॉडल पेपर, सिलेबस इसी से बनेगा पेपर @upmsp.edu.in

यूपी बोर्ड 10th 12th गणित पेपर 90% अंक कैसे लाएं?:

  1. सभी विद्यार्थी अलग-अलग प्रश्न पत्रों को हल करने के लिए स्पष्ट ग्राफ और चित्र का प्रयोग अवश्य करें अपने दोनों बोर्ड कॉपी पर दोनों साइड प्रश्नों का हल करें लिखें।
  2. गणित में जिन टॉपिक से ज्यादा प्रश्न परीक्षा में पूछे जाते हैं, ज्यादा अंक जिस प्रश्नों के लिए निर्धारित हैं उसके लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी जरूरी है।
  3. त्रिकोणमिति और सर्वसमिका को सूत्र के साथ जरूर याद करें ऊंचाई एवं दूरी के सवालों से संबंधित प्रश्नों का भी रिवीजन ज्यादा से ज्यादा करें।
  4. ज्यामिति में रचना से संबंधित प्रश्नों के उत्तर चित्र बनाते हुए रचना चरणबद्ध तरीके से अभ्यास करने की पूरी कोशिश करें।
  5. परीक्षा से पूर्व अपने सिलेबस पाठ्यक्रम का रिवीजन करते हुए प्रत्येक टॉपिक समेत उदाहरण का भी विशेषताओं पर ध्यान रखा जाए।
  6. गणित में जो टॉपिक आपको आसान लगते हैं, बिल्कुल सरल लगते हैं उनका सबसे पहले तैयार कर ली जिसमें आपकी पकड़ बहुत अच्छी हो सके।
  7. सिलेबस और अध्याय से जुड़े हुए सभी नियम और मुख्य बिंदुओं को एक साथ अपने कॉपी में नोट कर ले और शॉर्ट नोट बना लें और उसे रिवीजन करने में आसानी होगी परीक्षा से 4 घंटे पूर्व तक।

किस टॉपिक पर कितने अंक कि प्रश्न

10TH गणित, बोर्ड पेपर टॉपिक अक
संख्या ,पद्धति05
बीजगणित18
निर्देशाक ज्यामिति05
ज्यामिति12,
योग त्रिकोणमिति10
दोनों मेसुरेशन,10
सांख्यिकी10

UP Board Exam Crack kaise Kare 2024: टॉपर्स ने बताया यूपी बोर्ड 10th 12th एक्जाम क्रैक कैसे करें, जाने टॉपर्स की रणनीति और टिप्स तभी बनेगा 90% @upmsp.edu.in

जवाहर नवोदय कक्षा 6 रिजल्ट लिस्ट चेक करें, ईतने नंबर पर सिलेक्शन यूपी बोर्ड 12th गणित मॉडल पेपर, यहीं से बनेंगे सभी प्रश्न जल्दी देखें JNV Class 6th Result 2024: रिजल्ट तिथि घोषित ऐसे कर पाएंगे चेक JNVST Class 6th Cutoff Mark 2024: इतने अंको वालों का होगा सिलेक्शन यूपी पुलिस एडमिट कार्ड जारी जल्दी डाउनलोड करें यहां से