How to CRACK CTET in First Attempt: 92% छात्र फेल होते हैं, जाने कैसे पास करेंगे पहले ही प्रयास में , ये है निंजा ट्रिक @ctet.nic.in

How to CRACK CTET in First Attempt: Central Teacher Eligibility Test (CTET) January 2024 का आवेदन समाप्त हो चुका है अब सभी अभ्यर्थी जनवरी 2024 सीटेट एग्जाम की तैयारी में लगे हुए हैं क्योंकि इसका एग्जाम 21 जनवरी 2024 को देश के विभिन्न शहरों में ऑफलाइन माध्यम से आयोजित कराया जाएगा जिसमें लाखों अभ्यर्थी भाग लेंगे इसमें देखा जाता है कि प्रतिवर्ष दो बार सीटेट एग्जाम होता है।


लेकिन देखने को यह मिलता है कि ज्यादातर विद्यार्थी फेल होते हैं भले ही सीटेट एग्जाम क्वालीफाइंग नेचर का है लेकिन इसको मात्र 8% से 10% विद्यार्थी पास कर पाते हैं बाकी 90%-92%अभ्यर्थी फेल हो जाते है वही ये अभ्यर्थी अपने दूसरे प्रयास तथा तीसरे प्रयास में कहीं ना कहीं पास हो पाते हैं ।


अगर आप यह सर्च कर रहे हैं कि “How to CRACK CTET in First Attempt” तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा खास होने वाला है क्योंकि हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि वह कौन से ऐसे ट्रिक है जिनको अपना कर अगर आप सीटेट की तैयारी करते हैं तो कम समय में ज्यादा स्कोर कर सकते हैं तथा आप अपने पहले ही अटेम्प्ट में सीटेट क्वालीफाई कर सकते हैं।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

सीटेट एग्जाम क्रैक करने के लिए हिमांशी मैम ने जो तरीका आपको बताए हैं बिल्कुल वही तरीका यहां पर आपको पता चलेगा और उस तरीके का प्रयोग करके उनकी बहुत से स्टूडेंट ने सीटेट को क्रैक किया है 100 से ज्यादा नंबर सीटेट रिजल्ट में लाया है और आप भी ला सकते हैं।

21 जनवरी 2024 को सीटेट की परीक्षा पूरे देश भर में आयोजित होने वाली है उसको क्रैक करने के लिए हिमांशी मैं और सचिन अकादमी के प्रमुख टीचर ने जो फार्मूला बताया है यहां पर दिया गया है उसको सही से लागू करने पर आप सीटेट की परीक्षा को क्रैक कर सकते हैं।

सीटेट एग्जाम क्रैक करने से पहले आपको यह समझना होगा कि सीटेट एडमिट कार्ड के लिए सबसे पहले आपको डाउनलोड करने की प्रक्रिया को समझना होगा और 21 जनवरी 2024 से सीटेट की परीक्षा आयोजित हो रही है।

How to CRACK CTET in First Attempt
How to CRACK CTET in First Attempt


यह ट्रिक बहुत ही अनुभवी सीटेट एग्जाम की तैयारी कराने वाले टीचर से मिली है जिन्होंने अपने अनुभव से बताया है कि आप पहले ही प्रयास में किस तरह से सीटेट क्वालीफाई कर सकते हैं।

CTET Exam Pattern 2024

Advertisement

सीटेट 2024 की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को सबसे पहले यह जान लेना आवश्यक है कि उनका एग्जाम पैटर्न क्या है, क्योंकि बिना एग्जाम पैटर्न जाने आप सीटेट क्वालीफाई नहीं कर सकते एग्जाम पैटर्न निम्न है।

  • 2 पेपर(Paper 1 and Paper 2) होते है प्रतेक पेपर 150 प्रश्न।
  • Exam Duration 150 minutes (2.30 hours)
  • Offline Mode
  • Negative मार्किंग नहीं रहती है ।
  • Max number 150


Note – बहुत से अभ्यर्थीयों को पता नहीं रहता है कि पेपर 1 में कहां से Question आते हैं तथा पेपर 2 में कहां Question आते हैं और वह पेपर 1 और पेपर 2 के अलग-अलग तैयारी करने में लग जाते हैं जबकि यह बात है कि दोनों पेपर में तीन सब्जेक्ट कॉमन होती है 2 सब्जेक्ट अलग-अलग होते हैं पेपर 1 और पेपर 2 में जो निम्न है।


पेपर 1

SubjectMax number
CDP30
EVS30
MATHS30
LANGUAGE 130
LANGUAGE 230
TOTAL150
How to CRACK CTET in First Attempt


पेपर 2

SubjectMax number
CDP30
SST/SCIENCE & MATHS60
LANGUAGE 130
LANGUAGE 230
TOTAL150
How to CRACK CTET in First Attempt


How to CRACK CTET in First Attempt


अगर आपको पहले ही प्रयास में सीटेट क्वालीफाई करना है तो सीटेट क्वालीफाई करने के लिए अगर आप जनरल केटेगरी से है तो आपको 90 नंबर लाना है वहीं अगर आप ओबीसी, एससी, एसटी है तो आपको 82 नंबर तक लाना है तभी आप सीटेट क्वालीफाई कर पाएंगे।


अब बात यह आती है कि अगर आप पहले ही प्रयास में इसको क्वालीफाई करना है तो इसके लिए आपके पास कुछ प्लान होना चाहिए जिसको फॉलो करके आप आसानी से पहले ही प्रयास में क्वालीफाई कर सकते हैं कुछ चीज हैं जिनको आपको ध्यान रखना अति आवश्यक है कुछ चीज हैं जिनको आप करना है तथा कुछ चीज है जिनको आपको नहीं करना जो निम्न है।

आपको ये नहीं करना है ।


रटना – सबसे पहले आपको यह देखना है कि कहीं आप रटा नही न मार रहे हैं, आपको कॉन्सेप्ट के साथ समझना है तथा पढ़ना है। भले ही कम पढ़े ।
Gramer – बहुत से अभ्यर्थी ऐसे हैं जो ग्रामर पर सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं, जबकि हकीकत है कि यहां से बस 2 नंबर का ही प्रश्न पूछा जाता है।
Syllabus से भटकना – अगर आप सीटेट की पढ़ाई कर रहे हैं तो आप को यह ध्यान देना है कि कहीं आप सिलेबस से हटकर किसी टॉपिक को तो नहीं पढ़ रहे क्योंकि सीटेट में देखा गया है कि जो सिलेबस में है उससे बाहर नहीं पूछता है।

आपको ये काम जरूर करना है !


PYQs – अगर आपको पहले ही अटेम्प्ट में सीटेट क्वालीफाई करना है तो आपको प्रीवियस ईयर क्वेश्चन को सॉल्व करना अति आवश्यक है। ( 2018, 2019,2020,2021,2022,2023 august) बस यही 6 साल का है आपको प्रीवियस ईयर सेट लगाने हैं अच्छी तरह से इससे ज्यादा नहीं। अगर आप प्रीवियस ईयर क्वेश्चन डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप सीटेट की वेबसाइट से जाकर इसको डाउनलोड कर सकते हैं।
NCERTs- अगर आप सीटेट की तैयारी कर रहे हैं तो सीटेट के सिलेबस में जो टॉपिक दिए हैं उनको आप एनसीईआरटी पैटर्न के आधार पर पढ़े इधर-उधर के किताब पर ज्यादा ध्यान ना दें।
Critical Thinking – सीटेट क्वालीफाई करने के लिए आप जितना ज्यादा हो सके क्रिटिकल थिंकिंग जैसे क्वेश्चन पर ध्यान दें किसी भी चीज को रट्टा मार के ना पढ़े उस चीज को समझे उसके बाद ही उसका आंसर करें।
Passage Practice- सीटेट एग्जाम में देखा गया है कि पूरे 30 नंबर का प्रश्न passage Practice पूछता है जिसमें पेपर 1 लैंग्वेज 1 और लैंग्वेज 2 में पूछता है जिसका प्रेक्टिस आपको 2018 से लेकर 2023 तक के पिछले वर्ष के प्रश्नों के आधार पर करना है।

NOTE

अगर आप उपयुक्त बताए गए सभी निर्देशों का पालन करते हैं तो आपको पहले ही अटेम्प्ट में सीटेट क्वालीफाई करने से कोई नहीं रोक सकता है , क्योंकि जब तक सिलेबस तथा एग्जाम पैटर्न के आधार पर नहीं चलेंगे तब तक सीटेट क्वालीफाई करना बहुत ही कठिन होगा।

RBSE Board 10th Result Released: जारी हुआ राजस्थान बोर्ड 10th रिजल्ट Up Board 10th 12th Marksheet Download: यूपी बोर्ड मार्कशीट जारी हुई RBSE Board Result Active Links: डायरेक्ट लिंक राजस्थान बोर्ड रिजल्ट नवोदय विद्यालय वेटिंग लिस्ट जारी कम नंबर पर हुआ सिलेक्शन UP Board 12th Result Dairect Link 2024: ऐसे देखना है रिजल्ट