CTET New Exam Pattern & Syllabus: देखें सीटेट दिसंबर की परीक्षा के लिए नया सिलेबस और एग्जाम पैटर्न इसी से पूछे जाएंगे परीक्षा में प्रश्न

CTET New Exam Pattern & Syllabus: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई के द्वारा सीटेट की परीक्षा का आयोजन साल भर में दो बार आयोजित किया जाता है इसके लिए हमेशा से सीटेट या चाहता है कि नए सिलेबस और नए एग्जाम पैटर्न के साथ सीटेट की परीक्षा का आयोजन किया जाए इसके लिए जो कुछ भी आपके पेपर एक पेपर दो के लिए बदलाव किए गए हैं सिलेबस में और एग्जाम पैटर्न में बदलाव किए गए हैं।

उसकी पूरी जानकारी आपको होना चाहिए क्योंकि दिसंबर 2023 में जो सीटेट के परीक्षा आयोजित होने वाली है उसके लिए आपको तैयारी करनी होगी तैयारी के लिए आपको पता होना चाहिए कि इस बार सिलेबस में क्या कुछ पूछा जाने वाला है ताकि आप उसकी तैयारी समय से पहले कर सके और आप सीटेट की परीक्षा में क्वालीफाई कर सकें इसके लिए पूरी जानकारी सिलेबस की होनी चाहिए।

और हम यहां पर पेपर एक और पेपर दो के लिए विधिवत जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं क्या कुछ टॉपिक और सिलेबस में नया हुआ है नए कुछ टॉपिक आए हैं ताकि आप अपने प्रतिद्वंदियों से आगे रहे तैयारी बेहतर करें क्योंकि सिलेबस से पढ़ाई नहीं करेंगे तो आपकी समस्या बढ़ जाएगी अगर समस्या बढ़ गई तो निश्चित रूप से आपको सफलता नहीं मिलेगी आईए जानते हैं किस विषय से कितने प्रश्न पूछे जाने वाले हैं।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

हम सभी यह जानते हैं कि इस वर्ष जुलाई के लिए जो सीटेट की परीक्षा आयोजित हुई थी वह ऑफलाइन आयोजित की गई थी पूरे देश भर में एक ही दिन में परीक्षा का समापन कर लिया गया था तो ऐसे में आपको सभी विषय से कितने प्रश्न परीक्षा में आने वाले हैं क्या कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक है जिसे ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं परीक्षा में पेपर एक और पेपर दो सीटेट परीक्षा के लिए इसका लेखा-जोखा नीचे विवरण में दिया जा रहा है।

CTET New Exam Pattern & Syllabus
CTET New Exam Pattern & Syllabus

CTET New Exam Pattern & Syllabus: Overview

Advertisement
परीक्षा का नामCTET (Central Teacher Eligibility Test)
आयोजन करने वाले बोर्ड का नामCBSE
CTET आवेदन मोडऑनलाइन
CTET परीक्षा का मोडऑनलाइन
CTET New Exam Pattern & Syllabuscheck below
अधिकतम अंक150 marks (for each paper)
official websitehttps://ctet.nic.in/

सीटेट के दोनों पेपर में टोटल प्रश्नों की संख्या 150 होती है 150 अंक प्रदान किए जाते हैं उम्मीदवारों को निर्धारित समय दिया जाता है जिसके लिए 2 घंटे 30 मिनट लिए या पेपर होता है।

सीटेट के पेपर एक के लिए हिंदी चाइल्ड डेवलपमेंट, एंड पेडागोजी, अंग्रेजी, पर्यावरण और गणित जैसे विषय प्रश्न पेपर में शामिल करके पूरा पेपर बनाया जाता है।

सीटीईटी पेपर 2 के लिए भाषा एक भाषा दो चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोजी विज्ञान और गणित तथा सामाजिक विज्ञान से प्रश्न सम्मिलित करके प्रश्न पत्र बनाया जाता है।

प्रत्येक खंड में एक विषय से 30 प्रश्न पूछे जाते हैं प्रश्नों के लिए माइनस मार्किंग या नकारात्मक मार्किंग नहीं होती है आप सभी प्रश्नों को हल करने का पूरा कोशिश करें।

कक्षा 1 से 5 तक के लिए

नीचे CTET Syllabus Paper 1 के बारे में जानकारी दी गयी है: check below

प्रश्नों की संख्या150
कुल अंक150
समय2 घंटे 30 मिनट
परीक्षा का प्रकारवस्तुनिष्ठ
विषयमहत्वपूर्ण टॉपिक्सप्रश्नों की संख्याअंक
बाल विकास और अध्यापनबाल विकास, समावेशी शिक्षा और विशेष जरूरतों वाले बच्चों को समझना
सीखना और शिक्षाशास्त्र
3030
भाषा- 1 (अनिवार्यभाषा की समझ, भाषा विकास का शिक्षण3030
भाषा- 2 (अनिवार्य)भाषा की समझ, भाषा विकास का शिक्षण3030
पर्यावरण अध्ययनपरिवार और मित्र, भोजन, आश्रय, जल, यात्रा, शैक्षणिक मुद्दे इत्यादि3030
गणितसंख्या प्रणाली, गणितीय संक्रियाएं (जोड़, घटाव, गुणा, भाग), ज्यामिति, आकृतियाँ और स्थानिक समझ, शैक्षणिक मुद्दे इत्यादि3030
कु,,,,,,,150150

कक्षा 1 से 8 तक के लिए

नीचे CTET पेपर -2 के बारे में जानकारी दी गयी है: check below

प्रश्नों की संख्या150
कुल अंक150
समय2 घंटे 30 मिनट
परीक्षा का प्रकारवस्तुनिष्ठ (Objective)
विषयमहत्वपूर्ण टॉपिक्सप्रश्नों की संख्याअंक
बाल विकास और अध्यापनबाल विकास (प्राथमिक विद्यालय बाल), समावेशी शिक्षा और विशेष जरूरतों वाले बच्चों को समझना, सीखना और शिक्षाशास्त्र3030
भाषा- 1 (अनिवार्यभाषा की समझ, भाषा विकास का शिक्षण3030
भाषा- 2 (अनिवार्य)भाषा की समझ, भाषा विकास का शिक्षण3030
गणितसंख्या प्रणाली, बीजगणित, ज्यामिति, शैक्षणिक मुद्दे3030
विज्ञानभोजन, सामग्री, सजीवों का संसार, , गतिशील चीज़े एवं संसार, प्राकृतिक संसाधन, शैक्षणिक मुद्दे3030
सामाजिक अध्ययनइतिहास, भूगोल, सामाजिक और राजनीतिक जीवन, शैक्षणिक मुद्दे6060
कुल,,,,,150150

CTET सिलेबस का पीडीएफ

सीटेट एग्जाम 2023 उत्तीर्ण होने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

यदि आप सीटेट की परीक्षा लगातार दे रहे हैं और क्रैक नहीं कर पा रहे हैं या आपके नंबर कम आते हैं तो निश्चिंत रहें यहां पर बताए गए तरीके का प्रयोग करें यह तरीका वह सभी विशेषज्ञ प्रयोग करते हैं जो परीक्षा में अक्सर पास हो जाते हैं

1. कॉन्सेप्ट के साथ रिवीजन जरूर करें: हम सभी जानते हैं सीटेट की परीक्षा में आपको अधिक से अधिक नंबर लाना अनिवार्य हो जाता है सीटेट में कट ऑफ और पासिंग मार्क के लिए आप अपने निर्धारित परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के एग्जाम पैटर्न और कांसेप्ट को क्लियर करें और परीक्षा से उपरांत आप रिवीजन जरूर करें और परीक्षा में कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा प्रश्न अटेंड करने की।

2. पिछले साल के प्रश्न की प्रैक्टिस अवश्य करें: हम सभी भली भांति जानते हैं कि अगर आप प्रेक्टिस नहीं करते हैं तो आपको कॉन्फिडेंस नहीं आता है चाहे वह प्रश्न आपने कभी पढ़ा ही हो लेकिन कॉन्फिडेंस बेहतर करने के लिए आपको लगातार पिछले साल में पूछे गए प्रश्नों की प्रैक्टिस करनी होगी ताकि आपका कॉन्फ्रेंस लेवल अच्छा हो सके और जो टॉपिक कमजोर है उसे पर ध्यान दिया जा सके और प्रैक्टिस के माध्यम से अपने सिलेबस को भी मजबूती प्रदान करें।

UP Board 12th Result Dairect Link 2024: ऐसे देखना है रिजल्ट UP Board 10th Result Dairect Link 2024: ऐसे देखना है रिजल्ट MP Board 10th 12th Result: जल्दी चेक करें एमपी बोर्ड रिजल्ट UP Board Result: यूपी बोर्ड 10th 12th रिजल्ट, यहां से चेक कर सकेंगे नवोदय विद्यालय रिजल्ट 2024, जल्दी चेक करें