B.ed Course Duration From Next Year: अफसोस! देश में 2 साल स्पेशल कोर्स b.Ed हुआ बंद, 4 वर्षीय कोर्स को मिलेगी मान्यता, बहुत बुरी खबर

B.ed Course Duration From Next Year: पूरे देश भर में 2 साल के बेड कोर्स को बंद कर दिया गया है ताजा जानकारी सामने निकल कर आ रही है क्योंकि b.Ed के सभी उम्मीदवार इंतजार कर रहे थे b.ed क्या प्रवेश एंट्रेंस देने के लिए ताकि वह b.Ed के 2 साल का कोर्स कर सके लेकिन अब यह कोर्स मान्य नहीं होगा अब यह कोर्स नहीं चलाया जाएगा जबकि इसके स्थान पर 2024 से सिर्फ 4 वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स को ही मान्यता दी जाएगी।

आईसीआई ने इसके संबंध में नोटिस जारी कर दिया गया है और यह बड़ी खबर सभी b.Ed के उम्मीदवारों के लिए है जिन्होंने b.Ed कर लिया है और जिन्होंने नहीं किया है उनके लिए इस खबर को पूरा पढ़ना चाहिए क्योंकि ताजा जानकारी के मुताबिक बेड लेटेस्ट न्यूज टुडे आपको पता होना चाहिए क्योंकि या बहुत बड़ी खबर है कोई छोटी बात नहीं है पूरे देश भर में 2 साल के स्पेशल बीएड कोर्स को बंद कर दिया गया है।

बहुत बड़ी खबर पूरी जानकारी यहां पर ले आखिर क्या जो छात्र कैंडिडेट b.Ed कर चुके हैं उनको मान्यता मिलेगी या नहीं यह भी आपके लिए जानना जरूरी है और अब 4 वर्षीय कोर्स b.Ed के लिए मान्यता जो दी जाएगी 2024-25 शैक्षणिक वर्ष से इसके बारे में भी आपके यहां पर जानकारी मिलने वाली है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि आधा अधूरा ज्ञान नुकसानदायक होता है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

B.Ed कोर्स की 2 वार्षिक कोर्स को बंद करने के बाद बहुत से उम्मीदवार को बहुत बड़ा सदमा लगा है क्योंकि 2 वर्ष में b.Ed कंप्लीट हो जाता था लेकिन अब 4 वर्ष में कंप्लीट होगा या एक चुनौती के जैसा रहेगा कुछ उम्मीदवारों के लिए।

B.ed Course Duration From Next Year
B.ed Course Duration From Next Year

latest news about b.ed course duration:

Advertisement

latest news about b.ed course duration: आपको b.Ed कोर्स के ड्यूरेशन के बारे में पता होना चाहिए b.Ed कोर्स का duration अब नए नियम के अनुसार 4 साल का हो गया है और 2 साल के B.ed कोर्स को अब बंद कर दिया है आधिकारिक रूप से भारतीय पुनर्वास परिषद (आईसीआई) ने इस संबंध में एक नोटिस जारी किया गया है जो नोटिस आपके लिए जानना जरूरी है कि अब आखिरकार लेटेस्ट न्यूज़ बेड कोर्स के समय अवधि क्या है यहां पर देख सकते हैं।

अगर देखा जाए तो भारतीय पुनर्वास परिषद के द्वारा ही देश भर के विभिन्न अलग-अलग शिक्षण संस्थानों में यह कोर्स कराया जा रहा था जिसमें स्पेशल बीएड कोर्स को मान्यता देती थी आईसीआई ने सर्कुलर में कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू होने के तहत अब 2 वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स पर पूरी तरीके से रोक लगा दी गई है और नए 4 वर्षीय बीएड कोर्स को अब मान्यता दी जाएगी साल 2024-25 से नया नियम लागू हो जाएगा।

देखा जाए तो अब केवल 4 वर्षीय बीएड स्पेशल कोर्स को मान्यता पूरे प्रदेश में देशभर में दी जाएगी देशभर में लगभग 1000 संस्थान विश्वविद्यालय हैं जहां पर अब यह कोर्स कराया जाएगा।

B.Ed कोर्स न्यूज़ की आधिकारिक नोटिस का बयान

REHABILITATION COUNCIL OF INDIA

(A Statutory Body of Ministry of Social Justice and Empowerment) Department of Empowerment of Persons with Disabilities (Divyangjan) Government of India

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय का एक धार्मिक संप्रदाय, अनैतिहासिक जन संप्रदाय विभाग, भारत सरकार

भारतीय पुनर्वास परिषद, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय का एक वैधानिक निकाय, विकलांग व्यक्तियों (दिव्यांगजन) के सशक्तिकरण विभाग, भारत सरकार

एफ.नं. 8-ए/पॉलिसी(रिकॉग)/2009/आरसीआई

04 जनवरी, 2024

परिपत्र

शिक्षकों की योग्यता को उन्नत करने के लिए, राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने नई शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के तहत एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) शुरू किया है जिसमें बी.एड. कार्यक्रम को दो साल से बढ़ाकर चार साल कर दिया गया है और दो साल की बीएड की मंजूरी देना बंद कर दिया गया है। शैक्षणिक सत्र 2023-24 से कार्यक्रम।

इस काउंसिल ने किसी भी संस्थान को दो वर्षीय बीएड कोर्स चलाने के लिए नई मंजूरी नहीं देने का फैसला किया है। (विशेष शिक्षा) कार्यक्रम शैक्षणिक सत्र 2024-25 से। परिषद जल्द ही एनईपी 2020 के अनुरूप एनसीटीई की तर्ज पर एक नया प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित करने की प्रक्रिया में है।

सभी संस्थान/कॉलेज/विश्वविद्यालय जो चलाने की इच्छा रखते हैं। एकीकृत बी.एड. 4 साल की अवधि की विशेष शिक्षा (एनसीटीई के एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम-आईटीईपी के अनुरूप) ऑनलाइन पोर्टल खुलने के बाद अगले शैक्षणिक सत्र के लिए नए सिरे से आवेदन कर सकती है।

4 years integrated b.ed course

4 years integrated b.ed course: आईसीआई के मुख्य सदस्य सचिव विकास त्रिवेदी का कहना है जो उन्होंने सर्कुलर जारी किया है उसमें यह साफ-साफ लिखा गया है कि एनसीटीई ने नप 2020 के तहत इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम आईटीपी में 4 वर्षीय बीएड कार्यक्रम का प्रावधान रखा है और यह भी बताया है कि इसके मध्य नजर आईसीआई ने भी 4 वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम को संचालित होने का फैसला ले लिया है।

अब यह नियम लागू कर दिया जाएगा आगामी सत्र से आईसीआई की ओर से सिर्फ 4 वर्षीय बीएड विशेष शिक्षा कोर्स को ही अब मान्यता दी जाएगी मतलब यह है कि जो लोग b.Ed कर रहे हैं साल 2022 से साल 2024 तक के लिए उनका दो वर्षीय बीएड कोर्स सामान्य रहेगा और अब इसके बाद b.Ed कोर्स 4 वर्षीय शुरू हो जाएगा साल 2024 के बाद।

ताजा जानकारी के मुताबिक एनसीटीई b.Ed स्पेशल इंटीग्रेटेड कोर्स का जो नया सिलेबस होने वाला है उसकी तैयारी कर रहा है और इस कोर्स को आईसीआई जल्द ही लागू करेगा एनसीटीई का सिलेबस स्पेशल छात्रों की जरूर को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया जा रहा है।

ताजा जानकारी के मुताबिक लखनऊ के डॉक्टर शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के प्रवक्ता तथा डॉक्टर यशवंत ने यह जानकारी दी है कि 2 वर्षीय बीएड विशेष शिक्षा पाठ्यक्रम को भविष्य में लेकर निर्णय विश्वविद्यालय के कार्य परिषद बैठक में लिया जाएगा कुछ इस तरह की जानकारियां b.Ed के कोर्स को लेकर सामने आ रही है या ताजा न्यूज़ है जो आपके लिए जानना जरूरी था तो इस बात को आप समझ लीजिए आधिकारिक रूप से यह नोटिस जारी हो चुका है।

साल 2024 से बीएड कोर्स कितने वर्ष का होगा?

साल 2024 सत्र से जो b.Ed कोर्स प्रारंभ होगा उसकी समय अवधि 4 वर्ष की होगी आधिकारिक रूप से या निर्णय लिया जा चुका है।

B.Ed कोर्स की मान्यता कब तक है?

दो वर्षीय बीएड कोर्स की मान्यता साल 2024 तक है इसके बाद दो वर्षीय बीएड कोर्स समाप्त करके 4 वर्ष ही b.ed कोर्स शुरू किया जाएगा आधिकारिक रूप से।

RBSE Board 10th Result Released: जारी हुआ राजस्थान बोर्ड 10th रिजल्ट Up Board 10th 12th Marksheet Download: यूपी बोर्ड मार्कशीट जारी हुई RBSE Board Result Active Links: डायरेक्ट लिंक राजस्थान बोर्ड रिजल्ट नवोदय विद्यालय वेटिंग लिस्ट जारी कम नंबर पर हुआ सिलेक्शन UP Board 12th Result Dairect Link 2024: ऐसे देखना है रिजल्ट