UP PAC And Civil Police me kiske liye kare Apply 2024: किसमे नौकरी करते हुए कर सकते हैं PCS की तैयारी, सबसे ज्यादा किसमे मिलती है छुट्टी @uppolice.gov.in

UP PAC And Civil Police me kiske liye kare Apply 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस की भर्ती आ चुकी है जिसमें 60,244 पद है, जिसमें देखा जाए तो यह पद उत्तर प्रदेश पीएससी तथा सिविल पुलिस के लिए निकल गए अब उम्मीदवारों को यह कंफ्यूजन हो रहा है कि वह किस पद के लिए आवेदन करें ताकि वह आगे नौकरी करते हुए आगे की पढ़ाई कर सके तथा उत्तर प्रदेश पुलिस से ऊपर IAS,PCS, SSC CGL आदि की तैयारी कर सके ।

जिससे कि वह अपना सपना पूरा कर सके क्योंकि देखा जाए तो बहुत से ऐसे उम्मीदवार हैं जो यह चाहते हैं कि वह उत्तर प्रदेश पुलिस में जॉब करते रहे तथा अपने लिए कम से कम 6 से 7 घंटे टाइम निकाल सके जिससे कि वह आगे किसी और एग्जाम की तैयारी कर सके ।

UP PAC And Civil Police me kiske liye kare Apply 2024
UP PAC And Civil Police me kiske liye kare Apply 2024

तो इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि UP PAC और Civil Police में कौन सबसे बेहतर है तथा किस में आप रहते हुए अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं, साथ ही यह भी देखेंगे की दोनों में छुट्टियों को लेकर किस प्रकार का प्रावधान है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

यूपीएससी और उप सिविल पुलिस दोनों में बहुत फर्क होता है इसलिए जब आप आवेदन कर रहे हैं तो आप इन बातों का बहुत ज्यादा ध्यान रखें क्योंकि अगर आपको यूपीएससी पोस्ट मिल जाती है तो आपको समस्या हो सकती है क्योंकि उसमें बहुत लोग सोचते हैं दो नंबर की कमाई का लेकिन वह नहीं हो सकता है किसी भी हालत में लेकिन अगर आप सिविल पुलिस है तो आपके पास विकल्प होते हैं इसीलिए आवेदन करने से पहले अप पुलिस नोटिफिकेशन 2024 को ध्यानपूर्वक पढ़े और आवेदन की प्रक्रिया को समझें।

UP PAC And Civil Police me kiske liye kare Apply 2024

Advertisement


उत्तर प्रदेश PAC तथा सिविल पुलिस में कौन सबसे बेहतर है यह अनुमान हम तभी लगा सकते हैं जब हम यह जाने की दोनों का काम क्या है तथा सिविल पुलिस का क्या काम है उसके बाद ही हम जान सकेंगे की किसके लिए हमें आवेदन करना चाहिए तथा किसके लिए हमें आवेदन नहीं करना चाहिए अगर हम आगे की तैयारी करना चाहते हैं ।

UP PAC And UP Civil Police jobs Profile में अंतर

UP PAC job Profile


उत्तर प्रदेश PAC जॉब प्रोफाइल की बात करें तो उत्तर प्रदेश में PAC बटालियन के तौर पर दो-दो महीने पर इधर से उधर होती रहती है जिसमें देखा जाता है कि उनको एक से दूसरे जगह शिफ्ट होने में थोड़ा प्रॉब्लम होता है जिससे वह अपनी आगे की पढ़ाई करने में व्यस्तता महसूस करते हैं ऐसा नहीं है कि पीएससी में रहते हुए कोई पढ़ता नहीं है ।

कोई जरुर पढ़ सकता है अगर वह पढ़ना चाहे तो सबसे अच्छा उदाहरण यह है कि पिछली उत्तर प्रदेश दरोगा की भर्ती में PAC से भी बहुत से उम्मीदवार चयनित हुए हैं जो काम करते हुए अपनी पढ़ाई को जारी रखें UP PAC में दो-दो महीने पर 1 से दूसरे शहर जाना रहता है जिसमें देखा जाए तो शहर में रहने का पैसा भी मिलता है प्रतिदिन के हिसाब से देखा जाए तो शहरों को तीन कैटेगरी में बांटा हुआ है जो निम्न है।

ClassPlaceper/day
First Classkanpur, Lrayagraj, Lucknow…रु.390/-
Second ClassAzamghar, Sultanpur,mau…रु.290/-
Theird ClassMahoba, sonbhadra….रु.240/-
UP PAC And Civil Police me kiske liye kare Apply 2024

UP Civil Police job profile
उत्तर प्रदेश सिविल पुलिस जॉब की बात करें तो जब इसमें चयन होता है तो यह PAC जैसे नहीं कि इसको दो-दो महीने पर बटालियन के तौर पर इधर-उधर चेंज किया जाता है यह अपने थाने पर होते हैं तथा इनका ट्रांसफर एक थाने से दूसरे थाने होता रहता है तथा उनकी जॉब देखा जाए तो लगभग 10 से 12 घंटे होती है अगर कोई इमरजेंसी पड़ी तो 16 घंटे भी या 20 घंटे भी हो सकती है ।

लेकिन देखा जाए तो इसमें उम्मीदवारों को पढ़ने का मौका मिल जाता है क्योंकि इनका ट्रांसफर जल्दी-जल्दी नहीं होता है इनको अपने रूम पर 4 से 6 घंटे आराम से मिल जाता है जिसमें कि वह चाहे तो अपने आगे की पढ़ाई कर सकते हैं।

UP PAC and UP Civil Police में सबसे ज्यादा छुट्टी किस में मिलती है ?


उत्तर प्रदेश पीएससी तथा उत्तर प्रदेश सिविल पुलिस में अगर हम छुट्टी की बात करें तो चाहे PAC हो या फिर यूपी सिविल पुलिस दोनों के लिए 1 साल में 30 दिन का छुट्टी दिया जाता है यह उत्तर प्रदेश पुलिस कर्मचारी के ऊपर है कि वह छुट्टी लेता है या नहीं अगर छुट्टी नहीं लेना चाहता है तो वह काम भी कर सकता है ।

लेकिन अगर वह चाहे की इस साल की छुट्टी को बचा के वह दूसरे साल की छुट्टी के साथ इस्तेमाल कर सके तो ऐसा नहीं है आपको 1 साल में 30 छुट्टी मिलेगी आप अपना छुट्टी लेना चाहे तो ले नहीं तो अगले साल फिर आपको एक साल में 30 छुट्टी दी जाएगी यह दोनों पदों के लिए समान है।

  • Note – अगर देखा जाए तो उत्तर प्रदेश पीएससी तथा उत्तर प्रदेश सिविल पुलिस में अगर कोई उम्मीदवार पढ़ना चाहता है तो वह किसी भी पोस्ट पर हो वह अपने पढ़ाई को जारी रख सकता है हाल ही में देखा गया है कि उत्तर प्रदेश दरोगा भर्ती में बहुत से उत्तर प्रदेश पीएससी तथा सेल पुलिस के उम्मीदवार भी चयन हुए हैं जो कि कहीं ना कहीं अपनी पढ़ाई को जारी रखे थे।
  • बहुत से ऐसे भी कांस्टेबल है जो PCS , IAS जैसी एग्जाम को भी पास किया हुआ है तो यह कोई ज्यादा मैटर नहीं करता आप किस पोस्ट पर कार्यरत हैं अगर आप पढ़ना चाहते हैं तो आप पढ़ सकते हैं बाकी दोनों पोस्ट बहुत ही बेहतरीन है आप उनमें से किसी के लिए भी आवेदन करें।
यूपी पुलिस एडमिट कार्ड जारी जल्दी डाउनलोड करें यहां से UP Police Admit Card: देखे यूपी पुलिस एडमिट कार्ड परीक्षा शहर Navodaya Class 6th Cut Off Marks 2024: रिजल्ट के साथ कट ऑफ हुआ जारी upsssc pet result download: PET रिजल्ट घोषित डायरेक्ट लिंक देखें जल्दी JNVST Class 6 Result 2024 Kab Aayega: इस दिन होगा जारी ऐसे देखे रिजल्ट