Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana 2024: छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना, 20 लाख तक मुफ्त इलाज

Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana 2024 : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के नागरिकों के लिये मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना की शुरुआत की है. इस योजना का सीधे लाभ राज्य के गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को गंभीर बीमारियों से सुरक्षा देने तथा स्वास्थ्य के खर्च का वहन करना है.

यदि आपने इस योजना के लिये ऑनलाइन आवेदन अभी तक नहीं किया है तो इस लेख में इसकी पात्रता, जरूरी दस्तावेज तथा ऑनलाइन फॉर्म भरने के बारे में पूरी जानकारी दी गयी है ताकि आपको आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो, यही हमारा प्रयास रहा है इसीलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें जिससे आप अधिक से अधिक जानकारी एकत्रित कर सके.

मुख्यमंत्री विशेष सहायता स्वास्थ्य के लिए सरकार अगर आपके लिए कोई भी योजना लाती है तो निश्चित रूप से आपको इस योजना में भाग लेना चाहिए और इसका लाभ भी लेना चाहिए।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

यहां पर आपको समझना होगा कि सरकार हमारे लिए कितना कुछ करती है और हम इसका लाभ नहीं उठा पाए तो ऐसे में आपको लाभ उठाना ही पड़ेगा।

Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana

Advertisement

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना को शुरू किया गया है. इस योजना के माध्यम से राज्य गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को मुफ्त में स्वास्थ्य संबंधी सहायता प्रदान की जाएगी. इससे राज्य शासन के संजीवनी सहायता कोष का विस्तार किया जायेगा साथ ही इस योजना के अंतर्गत राज्य के अंत्योदय एवं बीपीएल कार्ड धारक परिवारों को मुफ्त में दुर्लभ बीमारियों से सुरक्षित रखने तथा इलाज की सुविधा की सुविधा प्रदान की जाएगी.

Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana के लिए सभी पात्र परिवारों को अधिकतम 20 लाख रुपए तक के इलाज की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी तथा राज्य के गरीब लोगों को 5 लाख रुपए तक का बीमा कवर दिया जायेगा. वही मध्यम वर्ग के लोगों के लिये 50 हजार रुपए तक का बीमा कवर दिया जाएगा. इसके साथ ही राज्य सरकार द्वारा विभिन्न बीमारियों पर अनुसंधान के लिये School of Public Health, Ostrich Centre, Oncology Unit जैसे Research Centre को भी विकसित किया जाएगा.

इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक गंभीर से गंभीर बीमारियों का इलाज सही समय पर करवा पाएंगे. इससे इन गंभीर बीमारियों से होने वाले मृत्यु के आंकड़ों में कमी लायी जा सकेगी. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ देश का पहला ऐसा राज्य है।

जिससे बेहतर स्वास्थ्य एवं स्वच्छ छत्तीसगढ़ का निर्माण हो सके. अगर आप छत्तीसगढ़ के नागरिक हैं और Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata योजना के लिये आवेदन करने जा रहें है तो नीचे दी गयी पूरी जानकारी को पढ़ें.

सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजना में आपको निश्चित रूप से लाभ लेने के लिए तैयार रहना होगा क्योंकि सरकार आपकी मदद के लिए इस तरह की योजना लाती रहती है।

Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana
Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana

Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana: Details

पोस्ट का नाम Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana 2024
पोस्ट केटेगरी (Category)Government Scheme
योजना का नाम (Scheme)Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana
सम्बन्धित राज्य (State)छत्तीसगढ़
मुख्यमंत्री (Chief Minister)भूपेश बघेल
लाभार्थी (Beneficiary)आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक
लाभ राशि20 लाख तक मुफ्त इलाज
उद्देश्यराज्य के गरीब परिवारों को मुफ्त इलाज करने
के लिये सहायता राशि प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://dkbssy.cg.nic.in/
होम पेज पर जाने के लियेयहाँ क्लिक करें

Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • इस योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा की गयी है.
  • इस योजना के माध्यम से राज्य गरीब एवं असहाय लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य संबंधी सहायता प्रदान की जाएगी.
  • राज्य के नागरिकों का मुफ्त में इलाज सिर्फ उन्हीं अस्पताल अथवा चिकित्सा केंद्रों पर किया जायेगा जो सरकार द्वारा पंजीकृत हो.
  • Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana में राज्य में अथवा राज्य के बाहर के सभी सरकारी चिकित्सालय, सभी पंजीकृत निजी चिकित्सालयतथा सी.जी.एच.एस. के अंतर्गत पंजीकृत चिकित्सालयों में ये सुविधा प्रदान की गयी है.
  • इस योजना के अन्तर्गत 50 हजार से लेकर 5 लाख तक का बीमा कवर भी उपलब्ध होगा.
  • इन अस्पतालों में कई बीमारियों का इलाज किया जाएगा जैसे – लिवर प्रत्यारोपण, किडनी प्रत्यारोपण, हृदय रोग, फेफड़े के रोग, हीमोफीलिया (Complicated Cases).
  • फ्रैक्चर (लेवल 8,9 की स्थिति वाले केस), प्लास्टिक एनीमिया (अन्य योजनाओं में उपलब्ध ना हो अथवा राशि समाप्ति की स्थिति में),
  • कैंसर का इलाज, एसिड अटैक विक्टिम्स एवं अन्य ऐसी दुर्लभ बीमारियां जिनका इलाज अन्य योजनाओं में ना हो.

नोट :- ऊपर बताई गई सभी बीमारियों की सूची में राज्य शासन द्वारा तकनीकी समिति की अनुशंसा से संशोधन किया जाना सम्भव है अतः आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट जरूर पढ़ें, हमारा उद्देश्य आपको योजना के बारे में ऑथेंटिक जानकारी प्रदान करना है.

इसे भी पढ़ें : प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट जारी! लिस्ट में नाम चेक करें

Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana हेतु पात्रता एवं दस्तावेज

  • इस योजना का लाभ लेने के लिये छत्तीसगढ़ का निवासी होना अनिवार्य है.
  • Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana के अंतर्गत राज्य के अंत्योदय एवं बीपीएल कार्ड धारक, गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले होने पर ही लाभ मिलेगा.
  • यदि परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में है तो इसका लाभ नहीं ले सकते है.
  • योजना का लाभ महिला, पुरुष अथवा बच्चे जिनका नाम सूची में होना आवश्यक है, इन सभी को लाभ मिलेगा.
  • Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana में ऑनलाइन आवेदन करने के लिये आपके पास आवश्यक दस्तावेज आपके पास होना अनिवार्य है.
  • आधार कार्ड, बीपीएल कार्ड, अंत्योदय कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, वोटर कार्ड
  • पैन कार्ड, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी है.

इसे भी पढ़ें : ईश्रम कार्ड धारको के खाते में नई किस्त का पैसा आ गया!

Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana आवेदन कैसे करें

Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिये नीचे बताएं गए स्टेप को फॉलो करें.

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद होम पेज पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको Documents के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा.
  • इसके बाद MVSSY Application Form के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने इस फॉर्म की pdf open हो जाएगी इसे प्रिंट करा लें
  • अब इस फॉर्म में सभी जानकारी सही – सही भरें
  • इसके बाद जरूरी डाक्यूमेंट्स की फोटो कॉपी साथ में संलग्न करके योजना से सम्बन्धित अपने नजदीकी कार्यालय में इस फॉर्म को जमा कर दें.

अब इस फॉर्म को अधिकारी वेरीफाई करेंगे यदि आपके द्वारा दिए दस्तावेज एवं कानूनी पात्रता है तो आपका फॉर्म चिकत्सा विभाग द्वारा स्वीकृत कर लिया जायेगा. इसके बाद आप अपनी बिमारी का इलाज करा सकते है.

मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना क्या है?

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के नागरिकों को स्वास्थ्य सम्बन्धी सेवाएं देने के लिये मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना शुरू की है. इस योजना के तहत 20 लाख रूपये तक का मुफ्त में इलाज करा सकते है. अधिक जानकारी के लिये योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जरूर पढ़ें.

Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana 2024 आवेदन कैसे करें?

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत राज्य के सभी नागरिक आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद यहाँ से फॉर्म डाउनलोड करके भरना होगा और जरूरी दस्तावेजों के साथ संलग्न करके कार्यालय में जमा कर देना है.

निष्कर्ष : हमें आशा है आपको यह आर्टिकल Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana 2024 आवेदन कैसे करें खूब पसंद आया होगा. योजना और शिक्षा से जुड़ी जानकारी सबसे पहले पाने के लिये हमारी वेबसाइट को बुमार्क अथवा सब्सक्राइब करें. यदि आपका कोई प्रश्न है तो कमेंट करें.

UP Board 12th Result Dairect Link 2024: ऐसे देखना है रिजल्ट UP Board 10th Result Dairect Link 2024: ऐसे देखना है रिजल्ट MP Board 10th 12th Result: जल्दी चेक करें एमपी बोर्ड रिजल्ट UP Board Result: यूपी बोर्ड 10th 12th रिजल्ट, यहां से चेक कर सकेंगे नवोदय विद्यालय रिजल्ट 2024, जल्दी चेक करें